जागरण संवाददाता, धनबादः धनबाद में नवरात्रि का उत्‍साह चरम पर है। शनिवार को षष्‍ठी पूजन के साथ ही पंडालों के पट खुल जाएंगे। रविवार को सप्तमी की पूजा के साथ ही दुर्गा मंडपों व पूजा पंडालों में मां दुर्गा की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगेगी। पूजा और मेले को लेकर धनबाद कोयलांचल के लोग उमंग व उल्लास में डूब हुए हैं। लोगों को पूजा पंडालों के पट खुलने का बेसब्री से इंतजार है।

चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...

अब नवरात्र में चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है..., प्रेम से बोलो, जय माता दी... आदि गाने न गूंजें तो पूजा अधूरी सी लगती है। षष्‍ठी तिथि के साथ ही यह गाने सुनाई देने लगे हैं। पूजा पंडालों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शहर भर में जगह-जगह पुलिस पदाधिकारी व जवान तैनात किए जा रहे हैं। साथ ही पूजा समितियों की ओर से पंडाल परिसर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वोलेंटियर रखे जा रहे हैं। भीड़-भाड़ वाले सभी इलाकों में रास्तों को वनवे कर दिया गया है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

झूले बढ़ा रहे मेले की शोभा

दुर्गा पूजा पर शहर के झारखंड मैदान, सरायढेला, तेतुलतल्ला मैदान में मेला लगाया जा रहा है। यहां तारामाची, मीना बाजार, बच्चों के लिए लगाए गए तरह-तरह के झूले व खाने-पीने के कई प्रकार के स्टाॅल मेले की शोभा बढ़ा रहे हैं। वहीं शहर के भुईफोड़ मंदिर, विनोद नगर मनोकामना मंदिर, जोड़ाफाटक स्थित शक्ति मंदिर सहित अन्य मंदिरों में श्रद्धालु मांं दुर्गा के दर्शन व पूजन के लिए जुटेंगे।

बेलबरन के साथ आज खुलेंगे पंडालों के पट

कोरोना संक्रमण काल के लगभग दो वर्ष बाद इस बार पूरे शहर में भव्य व आकर्षक पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। शनिवार की शाम षष्ठी तिथि पर बेलबरन के साथ पंडालों के पट खोले जाएंगे। पट खुलते ही माता का जयकारा व ढोल ढाक की आवाज गूंजने लगेगी। पंडालों में मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

महानवमी को किया जाएगा कन्या पूजन

महानवमी पर मंदिरों में और घरों में जो लोग दुर्गा पाठ करते हैं, कन्या पूजन उनकी परंपरा है। श्रद्धालु महागौरी स्वरूपा कन्याओं की पूजा-अर्चना कर दान-दक्षिणा देते हैं। जोड़ाफाटक स्थित शक्ति मंदिर व भुईफोड़ मंदिर

में महानवमी पर कन्याओं की पूजा की जाती है तथा सभी श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का आयोजन किया जाता है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट