जागरण संवाददाता, धनबाद : मेडिकल, इंजीनियरिग और एमबीए के अलावा भी करियर को नई ऊंचाई देने के विकल्प मौजूद हैं। युवा अब विदेशी भाषा की पढ़ाई को लेकर भी रुचि दिखा रहे हैं। छात्रों के रूझान को देखकर ही शहर के पीके राय कालेज में इस बार से फारेन लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू की गई है। छात्र यहां जर्मन भाषा का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। एक साल के इस कोर्स के लिए कालेज में अब तक कई छात्र-छात्राओं ने एडमिशन ले लिया है। वैसे छात्र जो 12वीं के बाद विदेशी भाषा की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें भी सर्टिफिकेट कोर्स की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही स्नातक के छात्र छात्राएं भी दाखिला ले सकते हैं। कालेज में आफलाइन क्लास के साथ आनलाइन पढ़ाई की भी सुविधा दी है। दूसरे शहरों में रहने वाले छात्र-छात्राएं आनलाइन इस कोर्स से जुड़ सकते हैं। उन्हें क्लास के लिए निर्धारित समय पर आनलाइन जुड़ना होगा। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आनलाइन आवेदन की जरूरत नहीं है। कालेज के बाटनी विभाग से आवेदन फार्म लेकर भर सकते हैं।

---- सप्ताह में दो दिन होंगी कक्षाएं

जर्मन भाषा की पढ़ाई सप्ताह में दो दिन होगी। इसके लिए शुक्रवार व शनिवार का दिन निर्धारित किया गया है। प्रत्येक दिन डेढ़ घंटे की क्लास होगी। इसका समय दिन 10:30 से 12 तक निर्धारित किया गया है। ---- करियर के विकल्प

- जर्मन दूतावासों में आवेदन देने पर इस भाषा के जानकार को प्राथमिकता मिलेगी।

- मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार हासिल करने में मददगार होगा।

- ट्रांसलेटर या एंटरप्रोन्योर केतौर पर करियर चुन सकते हैं।

- विश्वविद्यालय और कालेजों में बतौर शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं।

- उच्च शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं। ---- मल्टीस्कील का दौर है। छात्र अगर विदेशी भाषा के जानकार हैं तो उन्हें करियर संवारने के कई विकल्प मिलेंगे। अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी काम करने का अवसर मिल सकता है। फिलहाल एडमिशन को लेकर कोई अंतिम तिथि तय नहीं की गई है। छात्र छात्राएं कालेज में आफलाइन आवेदन देकर नामांकन करा सकते हैं।

डा. मंतोष पांडेय, कोर्स को-आर्डिनेटर ---- ---- जर्मन और फ्रेंच में दाखिला को भरें आवेदन, पुरुषों को भी अनुमति

- एसएसएलएनटी महिला कालेज -

धनबाद : एसएसएलएनटी महिला कालेज में भी विदेशी भाषा की पढ़ाई के लिए नामांकन ले सकते हैं। इस कालेज में जर्मन के साथ फ्रेंच भाषा की पढ़ाई शुरू होगी। महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। प्राचार्य डा. शर्मिला रानी ने बताया कि आठ दिसंबर के बाद कक्षाएं शुरू होने से जुड़ी सूचना जारी कर दी जाएगी। कक्षाओं का समय सुबह निर्धारित किया जाएगा ताकि नियमित कोर्स करने वाली छात्राओं को परेशानी न हो।

Edited By: Jagran