Move to Jagran APP

17 फरवरी को बीबीएमकेयू में छात्र संघ चुनाव

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कॉलेजों में छात्र संघ 17 फरवरी को ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 06:28 AM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 06:28 AM (IST)
17 फरवरी को बीबीएमकेयू में छात्र संघ चुनाव

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कॉलेजों में छात्र संघ 17 फरवरी को होगा। इसके बाद 23 को यूनिवर्सिटी का चुनाव होगा। यह निर्णय बुधवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में हुई बैठक में लिया गया। कुलपति ने सभी कॉलेज प्राचार्यो को चुनाव के दौरान पारदर्शी व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि लिंगदोह कमेटी के गाइडलाइन का फॉलो किया जाएगा। बैठक में प्रतिकुलपति डॉ. अनिल महतो, डीएसडब्ल्यू डॉ. एसके सिन्हा, कुलसचिव डॉ. पी महतो, प्रॉक्टर डॉ. मीना श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत कुमार सिंह, डीन डॉ. एसकेएल दास सहित सभी कॉलेज के प्राचार्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

- 18 जनवरी को जारी होगी कॉलेजों में मतदाता सूची

- 19 जनवरी को जारी होगी चुनाव की अधिूसचना

- आठ से 17 फरवरी तक चलेगी विभिन्न चुनावी प्रक्रिया

- प्रत्येक अंगीभूत कॉलेज को चुनाव खर्च के तौर मिलेंगे 40 हजार

- पीजी विभाग को भी चुनाव के लिए मिलेगा 40 हजार

- संबद्ध कॉलेजों को चुनाव की बाध्यता नहीं, चुनाव कराने का किया गया आग्रह

---------

परीक्षा फॉर्म भर चुके अंतिम वर्ष के छात्र नहीं कर सकेंगे मतदान

स्नातक व पीजी के वैसे छात्र जिन्होंने अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए फॉर्म भर दिया है या चुनाव से पहले भर देंगे, उन्हें मतदान की अनुमति नहीं मिलेगी।

----

- डीन सोशल साइंस डॉ. एसकेएल दास बने चीफ रिटर्निग ऑफिसर

- डॉ.बी कुमार और पॉलिटिकल साइंस की पीजी हेड डॉ. देवयानी विश्वास भी शामिल

----

बीबीएमकेयू ने बनाई एडवाइजरी कमेटी

चुनाव को लेकर विवि ने एडवाइजरीकमेटी का गठन किया। इस कमेटी में आरएस मोर कॉलेज की प्राचार्य डॉ. किरण सिंह, गुरुनानक कॉलेज के प्राचार्य प्रो. पी शेखर, पीके राय कॉलेज प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा, एसएसएलएनटी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. रेणुका ठाकुर, सिंदरी कॉलेज से डॉ. शर्मिला रानी के साथ डॉ.अजीत कुमार, डॉ. एलबी सिंह, डॉ. के बंदोपाध्याय, कौशल कुमार व डॉ. मौसूफ अहमद शामिल हैं।

चुनाव ग्रीवांस सेल

ग्रीवांस सेल के चेयरमैन डीएसडब्ल्यू डॉ. एसके सिन्हा हैं। उनके साथ प्रॉक्टर डॉ. मीना श्रीवास्तव व पीके राय कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के डॉ.आरएस यादव शामिल हैं। दो पीजी छात्र भी इसमें शामिल होंगे जिनका नाम फिलहाल तय नहीं हुआ है।

पीके राय कॉलेज और पीजी विभाग में अलग-अलग चुनाव

पीके राय कॉलेज का चुनाव होने के साथ-साथ फिलहाल बीबीएमकेयू का पीजी सेंटर भी यहीं है। यही वजह है कि यहां दोनों चुनाव होंगे।

----

पीएमसीएच और बीआइटी सिंदरी नहीं होंगे चुनाव में शामिल

पीएमसीएच और बीआइटी सिंदरी भी बीबीएमकेयू का हिस्सा है। पर इन संस्थानों को छात्र संघ चुनाव में शामिल नहीं किया जाएगा। पिछली बार विनोबा भावे विवि के चुनाव में भी इन दोनों इकाईयों को शामिल नहीं किया गया था।

बीएड छात्र भी कर सकेंगे मतदान

एसएसएलएनटी महिला कॉलेज व आरएसपी कॉलेज के बीएड छात्र-छात्राएं भी छात्र संघ चुनाव में मतदान कर सकेंगे। जानकारों का कहना है कि एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने वाले भी मतदान के हकदार होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.