Move to Jagran APP

Steel Authority of India: अगले माह से सेल की सभी यूनिटों में समाप्त होगा सीईओ का पद, एमडी होंगे प्रमुख

Steel Authority of India सेल में एमडी का पद सृजित होने के साथ ही लोक उद्यम चयन समिति इस पद के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। इसके लिए बकायदा विज्ञापन भी निकाला जाएगा।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 10:12 AM (IST)
Steel Authority of India: अगले माह से सेल की सभी यूनिटों में समाप्त होगा सीईओ का पद, एमडी होंगे प्रमुख

बोकारो, जेएनएन। Steel Authority of India महारत्न कंपनी सेल में अगले माह से सीईओ की जगह एमडी (प्रबंध निदेशक) का पद सृजित हो जाएगा। इस बाबत सभी विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। फाइल कैबिनेट कमेटी के पास अंतिम मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। इस पर निर्णय इस माह में हो जाएगा। सेल के तीन इकाई बोकारो, भिलाई एवं दुर्गापुर में सीईओ का पद बीते कई माह से खाली है। इन स्थानों नए सीईओ के चयन को लेकर उम्मीदवारों का साक्षात्कार भी हो चुका है। बावजूद इसके इस्पात मंत्रालय ने अब तक यहां किसी अधिकारी को बहाल नहीं किया है। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि सरकार सेल में पूर्व की तरह सीईओ की जगह एमडी का पद सृजित करने का फैसला लिया है। अब जबकि सेल में नए चेयरमैन का चयन भी कर लिया गया है तो कैबिनेट कमेटी एमडी पद पर अंतिम निर्णय लेने जा रही है। इसके साथ ही कंपनी में निदेशक मंडल के सदस्य भी घट जाएंगे।

loksabha election banner

वर्तमान में सेल बोर्ड में कुल 11 सदस्य है। इनमें डायरेक्टर रॉ मैटेरियल का पद अब समाप्त हो जाएगा। जबकि डायरेक्टर टेक्निकल एवं डायरेक्टर प्रोजेक्ट में से भी एक पद हटाने की तैयारी चल रही है। बता दें कि सेल में एमडी बोर्ड के सदस्य होते है। जबकि सीईओ को निदेशक मंडल में स्थान नही दिया जाता है। इससे इकाई स्तर पर लेने वाले कई महत्वपूर्ण फैसले के लिए सीईओ को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर पर निर्भर होना पड़ता है।

संयुक्त सचिव स्तर के समकक्ष होगा पद

जब प्रबंध निदेशक के पद को हटाकर सीईओ को कार्यभार सौंपा गया। तब से छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर कारखाना स्तर पर परेशानी होने लगी थी। यहां तक कि स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी भी सीइओ को महत्व नहीं दे रहे थे। ऐसे में कई उपक्रमों में प्रशासनिक लाइजनिंग का काम गड़बड़ हो रहा था। जब एमडी स्तर के अधिकारी यहां पदस्थापित होंगे वे भारत सरकार के संयुक्त सचिव स्तर के समकक्ष होंगे। जबकि अध्यक्ष भारत सरकार के प्रधान सचिव के समकक्ष होते हैं।

पांच इकाई में बहाल होंगे एमडी, जारी होगा विज्ञापन

सेल में एमडी का पद सृजित होने के साथ ही लोक उद्यम चयन समिति इस पद के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। इसके लिए बकायदा विज्ञापन भी निकाला जाएगा। एमडी पद के लिए सेल के कुल पांच इकाई बोकारो, भिलाई, राउरकेला, दुर्गापुर एवं ईस्को-बर्नपुर में नए अधिकारी का चयन किया जाएगा। इस पद के लिए सेल के अलावा दूसरे अन्य लोक उपक्रम के अधिकारी भी अपना भाग्य आजमा सकेंगे। लेकिन साक्षात्कार में सेल के सीईओ एवं ईडी को चयन में प्राथमिकता दी जाएगी।  गौरतलब है कि सेल के निदेशक कच्चा सामग्री विवेक गुप्ता बीते 31 जुलाई 2020 को अपने पद से रिटायर हो गए। इनके जगह बीते 3 फरवरी 2020 को पीईएसबी ने सेल कॉरपोरेट ऑफिस के ईडी अमरेंद्रु प्रकाश का चयन डायरेक्टर रॉ मैटेरियल के लिए किया था। लेकिन, आज तक कैबिनेट कमेटी ने उनके नाम पर अपनी मंजूरी नही दी है। इससे साफ हो गया है कि सरकार इस पद को समाप्त करने के पक्ष में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.