Move to Jagran APP

SAIL: स्टील मंत्रालय से नहीं मिली मंजूरी, एरियर के लिए इस्पातकर्मियों का बढ़ा इंतजार

SAIL अधिकारियों व कर्मचारियों के पे रिवीजन के मद में एक अप्रैल 2020 से बकाया एरियर का भुगतान नहीं हो सका है। उम्मीद की जा रही थी कि दीवाली से पहले भुगतान हो जाएगा। अब तक मंत्रालय की ओर से इस मसले पर मंजूरी नहीं दी गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 09:04 AM (IST)
सेल में एरियर भुगतान लंबित ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। महारत्न कंपनी सेल में अधिकारियों व कर्मचारियों के पे रिवीजन के मद में एक अप्रैल 2020 से बकाया एरियर का भुगतान नहीं हो सका है। उम्मीद की जा रही थी कि दीवाली से पहले भुगतान हो जाएगा। अब तक मंत्रालय की ओर से इस मसले पर मंजूरी नहीं दी गई है। 29 अक्टूबर को सेल बोर्ड की बैठक में पे रिवीजन के एजेंडे को पास कर फाइल इस्पात मंत्रालय भेज दी गई है, लेकिन मंत्रालय की ओर से अब तक इसपर स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है। इस कारण दीवाली के पूर्व एरियर का भुगतान नहीं हो सका।

loksabha election banner

22 अक्टूबर को हुआ था समझौता

बता दें कि बीते 22 अक्टूबर को सेल कर्मियों के पे रिवीजन पर एनजेसीएस संगठन में शामिल पांच श्रमिक संगठन में इंटक, एटक व एचएमएस ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया था, जबकि बीएमएस व सीटू अबतक इसके विरोध में हैं। बीएमएस व सीटू 28 फीसद पक्र्स की मांग पर अड़े हैं, बावजूद इसके सेल मुख्यालय ने बहुमत के आधार पर पे रिवीजन की फाइल को स्वीकृति प्रदान कर इस्पात मंत्रालय भेज दिया है। मामला यहीं आकर अटक गया है। इस्पात मंत्रालय पे रिवीजन पर मेमोरेंडम आफ सेटलमेंट (एमओएस) से पूर्व चाहता है कि सेल के पांचों श्रमिक संगठन मसले पर अपनी सहमति प्रदान कर दें, जिससे वैधानिक प्रक्रिया के तहत वित्तीय स्वीकृति कंपनी प्रबंधन को प्रदान की जाए।

इंटक का दावा, दीपावली बाद अविलंब किया जाएगा एरियर भुगतान

हालांकि इस बीच इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर जी संजीवा रेड्डी ने यह दावा किया है कि सेल कर्मियों को बकाया एरियर का भुगतान दीपावली के बाद अविलंब हो जाएगा विभागीय प्रक्रिया के चलते राशि के भुगतान में विलंब हुआ है। वे लगातार सेल मुख्यालय व इस्पात मंत्रालय के संपर्क में हैं। एनजेसीएस इस प्रयास में है कि सेल कर्मियों को जल्द से जल्द बढ़े हुए वेतन का लाभ मिल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.