जागरण संवाददाता, धनबाद। IND vs PAK, T20 World Cup टी20 वर्ल्ड कप क्रिकेट 2021 के लीग मैच में भारत को पाकिस्तान के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।  दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ। यह मैच शाम 7:30 बचे शुरू हुआ। पाकिस्तान ने टास जीतकर फिल्डिंग करने का फैसला किया। भारत ने बल्लेबाजी करते हुए 151 रन के स्कोर खड़े किए। जीत के लिए पाकिस्तान के सामने 152 रन बनाने की चुनाैती थी। इस लक्ष्य को पाकिस्तान ने बहुत आसानी से हासिल कर लिया। इस मैच को लेकर धनबाद के खेल प्रेमी खासे उत्साहित थे। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग अपने-अपने घरों में टीवी सेट से चिपके हुए थे। धनबाद के दर्शकों को उम्मीद है कि मैच में भारत की जीत होगी। लेकिन नतीजा उल्टा हुआ। इससे धनबाद के खेल प्रेमी मायूस हो गए। टी20 वर्ल्ड क्रिकेट कप मैच के ग्रुप दो में भारत की टीम है। अब भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ 31 अक्टूबर को होगा।

13 गेंद शेष रहते जीत गया पाकिस्तान

भारत द्वारा 151 रन की चुनाैती देने के बाद इसका जवाब देने के लिए मैदान में पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान उतरे। दोनों ने बगैर विकेट के गंवाए अंत तक मैदान में डटे रहे। बाबर ने 68 और रिजवान ने 79 रन बनाए। 13 बाल शेष रहते हुए पाकिस्तान ने 152 रन बना लिए। 

एक के बाद एक तीन झटके

भारत के लिए शुरूआत ठीक नहीं रहा। पहले ओवर की चाैथी गेंद पर रोहित शर्मा को शाहीन अफरीदी ने LBW आउट कर दिया। रोहित से उम्मीद जताई जा रही थी कि बड़ा स्कोर करेंगे लेकिन सफल नहीं हो पाए। इसके बाद केएल राहुल को भी अफरीदी ने बोल्ड कर दिया। जल्द ही 11 रन बनाकर सूर्य कुमार यादव भी आउट हो गए। इससे दर्शक निराश हुए। धनबाद में टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों के चेहरे पर मायूसी छा गई। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने संभल कर पारी संभाली। 9 ओवर में 52 रन हो चुके थे। इसमें अकेले विराट के 24 रन थे।

कप्तान विराट ने संभाली पारी

शुरूआत में एक के बाद एक तीन विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी पारी शुरू की। उन्होंने संभलकर खेलना शुरू किया। उनका साथ ऋषभ पंत ने दिया। दोनों मैदान में डटे हुए हैं। 11.4 ओवर में 80 रन बन चुके थे। 

30 गेंद में 39 रन बनाकर ऋषभ पंत आउट

भारत की पारी संभालने में ऋषभ पंत ने अच्छी भूमिका निभाई। उन्होंने कप्तान विराट के साथ साझेदारी करते हुए 30 गेंद पर 39 रन ठोक दिए। ऋषभ पंत को शदाब खान ने कट एंड बोल्ड किया। 

14 ओवर में 96 रन पर चार विकेट

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद मैदान पर रवींद्र जडेजा उतरे। उन्होंने आते ही चाैका जड़ दिया। 14 ओवर में 4 विकेट पर 96 रन स्कोर थे। 

15 ओवर में 100 रन पूरे

भारत के साै रन 15 ओवर में पूरे हुए। इसमें विराट कोहली की कप्तानी पारी की भूमिका रही। वे 40 गेंदों पर 46 रन बनाकर मैदान में डटे हुए थे। 

45 रन में विराट ने बनाए 50 रन

कप्तान विराट कोहरी पाकिस्तान के खिलाफ शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वे बगैर दबाव में आए बल्लेबाजी कर रहे हैं। 45 रन में 50 रन बनाकर मैदान में डटे हुए हैं।

125 पर गिरा पांचवां विकेट

मैच के दाैरान लगातार विकेट गिरते रहे। एक तरफ कप्तान डटे हुए थे लेकिन दूसरी तरफ विकेट गिरता रहा। 125 रन के स्कोर पर रवींद्र जडेजा के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा।

7 विकेट पर भारत ने बनाए 151 रन

पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने पूरे 20 ओवर खेले। शुरू में उम्मीद की जा रही थी कि मुश्किल से साै रन बनेगा। लेकिन कप्तान विराट कोहली की 57 रन की कप्तानी पारी और ऋषभ पंत के 39 रन के बदाैलत भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 151 रन बनाए। 

Edited By: Mritunjay