Move to Jagran APP

23 से 28 नवंबर तक चलेगा विशेष मलेरिया बुखार जांच अभियान, सीएस ने चिकित्सा प्रभारियों को दिया निर्देश Dhanbad News

गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से चार एंटीनेटल चेकअप (एएनसी) जांच की जाती है। विभाग के निर्देश के बाद अब गर्भवती को भी मलेरिया की जांच की जाएगी। यही नहीं प्रसव के बाद भी प्रसूता को मलेरिया की जांच की जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 04:05 PM (IST)
23 से 28 नवंबर तक चलेगा विशेष मलेरिया बुखार जांच अभियान, सीएस ने चिकित्सा प्रभारियों को दिया निर्देश Dhanbad News
कोरोना की वजह से धनबाद में मलेरिया की जांच प्रभावित हुई।

धनबाद, जेएनएन। 23 से 28 नवंबर तक धनबाद में मलेरिया के नियंत्रण को लेकर विशेष बुखार जांच सर्वे अभियान चलेगा। बुखार जांच सर्वे अभियान को लेकर सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने सभी प्रखंड चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया है। 23 नवंबर से जिले में यह सभी प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू किया जाएगा। इसके तहत समुदाय स्तर पर मलेरिया की जांच की जाएगी। जिला मुख्यालय की ओर से जांच के लिए मलेरिया स्लाइड सभी एएनएम, मल्टी परपस वर्कर (एमपीडब्ल्यू) आदि के बीच वितरित किए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर अलग से प्रखंडों को यह स्लाइड भेजी जाएगी।

loksabha election banner

विशेष अभियान में मिले थे मलेरिया के 21 मरीज

इससे पहले अक्टूबर माह में विशेष अभियान में 21 मलेरिया के मरीज मिले थे। इसे लेकर अधिकारी अब चौकन्ना हो गए हैं। मुख्यालय के निर्देश पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक मलेरिया की जांच और सर्वे करने का निर्देश आया है। इसी के आलोक में सिविल सर्जन तैयारी शुरू कर दी है।

गर्भवती महिलाओं की भी होगी मलेरिया जांच

गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से चार एंटीनेटल चेकअप (एएनसी) जांच की जाती है। विभाग के निर्देश के बाद अब गर्भवती को भी मलेरिया की जांच की जाएगी। यही नहीं प्रसव के बाद भी प्रसूता को मलेरिया की जांच की जाएगी। इसके लिए भी सभी स्वास्थ्य केंद्रों को तैयारी के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना की वजह से मलेरिया जांच हुई है प्रभावित

कोरोना वायरस की वजह से जिले में इस बार सघन मलेरिया जांच अभियान नहीं चल पाया था। दरअसल, मलेरिया विभाग के तमाम कर्मचारियों की ड्यूटी कोरोना जांच में लगाई गई थी। अब कोरोना के मामले कम होने के बाद कर्मचारियों को मलेरिया जांच में लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.