Move to Jagran APP

अमन के शूटर अभिनव की मां ने डीजीपी पर किया मुकदमा

विसं धनबाद शूटर अमन सिंह के करीबी अभिनव की मां ने कोर्ट में मुकदमा किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 06:45 PM (IST)
अमन के शूटर अभिनव की मां ने डीजीपी पर किया मुकदमा
अमन के शूटर अभिनव की मां ने डीजीपी पर किया मुकदमा

अमन के शूटर अभिनव की मां ने डीजीपी पर किया मुकदमा

loksabha election banner

विसं, धनबाद : धनबाद के व्यवसायियों और डॉक्टरों से रंगदारी मांगने के आरोप में बीते एक वर्ष से जेल में बंद शूटर अमन सिंह के सहयोगी यूपी निवासी अभिनव सिंह की मां ने झारखंड के डीजीपी, धनबाद के एसएसपी, डीएसपी के साथ कतरास व पुटकी थाना प्रभारी के विरुद्ध मानवाधिकार हनन का मुकदमा अदालत में दायर किया है। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राम शर्मा की अदालत में दायर मुकदमे में अभिनव की मां फैजाबाद निवासी ज्योति सिंह ने इन अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई और मुआवजे की मांग की है। ज्योति सिंह के अधिवक्ता दीप नारायण भट्टाचार्य की दलील सुनने के बाद अदालत ने सुनवाई के लिए अगली तारीख मुकर्रर की है।

ज्योति सिंह ने अदालत में दायर मुकदमे में यह आरोप लगाया है कि उनके पुत्र अभिनव सिंह को पुलिस ने शूटर अमन सिंह का सहयोगी शूटर बताकर 12 फरवरी 2021 को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके बाद अभिनव सिंह के खिलाफ लगातार झूठा मुकदमा धनबाद की पुलिस द्वारा किया जा रहा है। जब किसी मुकदमे में अभिनव को अदालत से जमानत मिल रही है, पुलिस दूसरे दिन उसे दूसरे मुकदमे में रिमांड करवा दे रही है ताकि वह जेल से बाहर नहीं निकल सके। इस कारण अभिनव सिंह के स्वतंत्रता के अधिकार का हनन हो रहा है। भारतीय संविधान की अनुच्छेद 21 के द्वारा हर व्यक्ति को स्वतंत्रता का अधिकार प्राप्त है और कोई भी पुलिस अधिकारी किसी भी व्यक्ति के स्वतंत्रता का हनन नहीं कर सकता, लिहाजा ज्योति सिंह ने डीजीपी समेत उपरोक्त अन्य अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई एवं समुचित मुआवजा का आदेश पारित करने का अनुरोध किया है। अभिनव सिंह के खिलाफ धनबाद की पुलिस ने अब तक पांच मुकदमे दायर किया है, जिसमें तीन मुकदमों में अभिनव सिंह को जमानत मिल चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.