धनबाद : इस बार का गणतंत्र दिवस कोरोना की भयावहता के बीच सादे ढंग से मनाया जाएगा। मुख्य समारोह में सीमित संख्या में ही लोगों को शामिल होने का न्योता जिला प्रशासन भेजने की तैयारी कर रहा है। वहीं धनबाद नगर निगम ने गणतंत्र दिवस के दिन निगम क्षेत्र में मांसाहारी खाद्य पदार्थों की दुकानों के साथ बार और शराब के ठेकों को बंद रखने का आदेश दिया है।

नगर आयुक्तसत्येंद्र कुमार ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर धनबाद नगर निगम क्षेत्रांतर्गत अवस्थित सभी मांस, मुर्गा, मछली की दुकानों के अलावा बार मालिकों और शराब की दुकानों को भी हर वर्ष की भांति इस बार भी बंद रखने के लिए निर्देश दिया गया है। आदेश की अवहेलना करने पर संबंधित व्यक्ति पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

वहीं उपायुक्त संदीप सिंह ने बताया कि मुख्य समारोह के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए केवल आमंत्रित अधिकारियों को ही समारोह स्थल पर प्रवेश की अनुमति होगी। आम लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम के तैयारियों को इसी के अनुसार अंतिम रूप दिया जा रहा है। साफ सफाई के अलावा आमंत्रित अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैरिकेटिग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि आम लोग इस समारोह के आनंद से वंचित ना हो इसके लिए पूरे कार्यक्रम को जिला प्रशासन के सोशल मीडिया साइट्स - फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के अलावा अधिकारिक वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। इसके अलावा लोकल केबल टीवी चैनलों के माध्यम से भी पूरे समारोह का लाइव प्रसारण कराने की व्यवस्था की जा रही रही है। अत: आम लोग घरों में बैठ सुरक्षित रहते हुए इसका आनंद उठा सकते हैं।

Edited By: Jagran