जागरण संवाददाता धनबाद। उच्च विद्यालय धनबाद के छात्र-छात्राओं ने मिसाइल के माध्यम से मिसाइल मैन को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कर्मयोगी, भविष्यद्रष्टा, भारत रत्न मिसाइल मैन डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिवस के अवसर पर उच्च विद्यालय धनबाद के वर्ग अष्टम के छात्र-छात्राओं ने उनके बैलिस्टिक मिसाइल एवं प्रक्षेपण यान निर्माण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के आलोक में अपने रचनात्मक क्रियाशीलन के माध्यम से विभिन्न प्रकार के मिसाइल यथा अग्नि, नाग, त्रिशूल, पृथ्वी, धनुष आदि का प्रतिरूप बनाकर अनोखे अंदाज में श्रद्धा सुमन अर्पित करने का सार्थक प्रयास किया।

वर्ग शिक्षक के निर्देशन में छात्रों ने बनाया माडल

वर्ग शिक्षक संजय कुमार के दिशा निर्देशन में छात्र-छात्राओं ने अपने उत्कृष्ट क्रियाशीलन का नायाब उदाहरण पेश कर उन्हें सही अर्थों में याद करने की कोशिश की है।अपने रचनात्मक क्रियाशीलन से श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में जिया कुमारी, जिज्ञासा कुमारी, बिट्टू सिंह, नीरज शर्मा, शुभम राज, सुरोजित पाल , अमित कुमार, पम्मी कुमारी, तुषार पटेल, वैभव कुमार, रत्ना कुमारी समेत दर्जनों छात्र-छात्र क्विज में शामिल थे।विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बच्चों के रचनात्मक क्रियाशीलन की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहबर्धन कर उनके कलात्मक कार्य को गतिशीलता प्रदान की।

महापुरुषों को याद करने के लिए स्कूल ने बना रखा कैलेंडर

शिक्षक संजय कुमार ने बताया कि महापुरुषों को याद करने के लिए एक कैलेंडर तैयार किया गया है जिसमें उनके जन्म दिवस तथा पुण्य तिथि को दर्शाया गया है निर्धारित तिथि पर महापुरुषों के जयंती प्रथम पुण्यतिथि पर उन्हें क्विज के माध्यम से याद किया जाता है। या प्रतियोगिता पूरी तरह ऑनलाइन होती है। इसमें बेहतर करने वाले छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

Edited By: Mritunjay