Move to Jagran APP

Steel Authority of India: स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनाएगी सेल, आठ सौ रुपये प्रतिदिन मिलेगा मानदेय

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अलग-अलग इकाई में अप्रेटिंस करने वाले युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्हें संयंत्र के विभिन्न विभाग में अनुबंध पर बहाल किया जाएगा। यह फैसला मैन पावर की कमी को दूर करने के साथ स्थानीय युवाओं को हुनरमंद करने के लिए लिया है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 04:17 PM (IST)
Steel Authority of India: स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनाएगी सेल, आठ सौ रुपये प्रतिदिन मिलेगा मानदेय
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड। (फाइल फोटो)

बोकारो, जेएनएन। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अलग-अलग इकाई में अप्रेटिंस करने वाले युवाओं को प्रबंधन रोजगार का अवसर देगी। उन्हें संयंत्र के विभिन्न विभाग में अनुबंध पर बहाल किया जाएगा। मुख्यालय ने यह फैसला मैन पावर की कमी को दूर करने के साथ स्थानीय युवाओं को हुनरमंद करने के लिए लिया है। बोकारो इस्पात संयंत्र समेत सेल के सभी इकाई में मृतकर्मी के आश्रित व विस्थापित युवाओं को प्रबंधन अप्रेटिंस कराती है। जिसके बाद कंपनी में स्थायी बहाली निकलते तक वे रोजगार के लिए साल-साल भर इधर-उधर भटकते रहते हैं।

loksabha election banner

इस दरम्यान कई युवाओं की उम्र सेल में नौकरी की राह देखते देखते पार कर जाती है। उसके बाद बहाली निकलता है। सेल में अप्रेटिंस किए युवाओं को प्रबंधन अन्य उम्मीदवारों की तुलना में मात्र दस फीसद अंक का प्राथमिकता चयन पर देती है। इसलिए अप्रेटिंस किए सभी युवाओं को सेल की नौकरी नही मिल पाती है। इसके वैकल्पिक समाधान के लिए इन युवाओं को जल्द ही कंपनी के वैसे विभाग जहां मैनपावर का अभाव है, वहां विभागीय काम-काज लिया जाएगा।

इसके बदले इन युवाओं को प्रतिदिन उनके दैनिक उपस्थिति के आधार पर आठ रुपये का भुगतान कंपनी प्रबंधन करेगी। साथ ही ईएसआई के माध्यम से कर्मी व उनके आश्रित परिजन को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाएगा। सेल मुख्यालय के आदेश पर कंपनी में 60 वर्ष पार कर चुके कामगारों का गेटपास बनाने पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में इन युवाओं को आर्थिक व तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए कंपनी में काम करने का अवसर दिए जाने से स्थानीय स्तर पर रोजगार की समस्या काफी हद तक हल हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.