Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन किया साहिबगंज RT-PCR लैब उद्घाटन, अब कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

साहिबगंज सदर अस्पताल में कोरोना जांच के लिए RT-PCR मशीन लगाई गई है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को किया। साहिबगंज झारखंड का पहला सदर अस्पताल है जहां आरटी-पीसीआर लैब स्थापित किया गया है। पहले यहां के सैंपल जांच के लिए बाहर भेजे जाते थे।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 09:26 PM (IST)
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन किया साहिबगंज RT-PCR लैब उद्घाटन, अब कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार
साहिबगंज आरटी-पीसीआर लैब का निरीक्षण करते उपायुक्त राम निवास यादव और इनसेट में सीएम हेमंत सोरेन।

साहिबगंज, जेएनएन। सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब स्थापित कर दिया गया है। आइसीएमआर ने भी इसकी स्वीकृति दे दी है। इसका ऑनलाइन उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार 4 बजे रांची से ऑनलाइन किया। झारखंड में पहली बार किसी जिला अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध करायी गई है। अब यहां के सैंपल को जांच के लिए बाहर नहीं भेजना होगा। पूर्व में रांची, धनबाद, दुमका व पटना सैंपल भेजना होता था। सैंपल भेजने से लेकर रिपोर्ट आने तक में कई दिन लग जाते थे जिससे संक्रमण रोकने में परेशानी होती थी। अब ऐसा नहीं होगा। सैंपल लेने के बाद उसी दिन रात तक जांच रिपोर्ट भी आ जाएगी।

loksabha election banner

उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि फिलहाल 200 सैंपल की प्रतिदिन जांच होगी। बाद में मशीन की क्षमता बढ़ायी जाएगी। इसके बाद 1000 से 1500 सैंपल की जांच प्रतिदिन की जा सकेगी। डीसी ने बताया कि क्षमता बढ़ने के बाद भी 800 से 1000 तक सैंपल साहिबगंज की जांच होगी। बाद बाकी पड़ोसी जिलों के सैंपल की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि 200 सैंपल टेस्ट के लिए पटना भेजे गए हैं, जिनका रिजल्ट पेंडिंग है। उपायुक्त ने बताया कि फिलहाल यहां मुफ्त जांच होगी। कोरोना के बाद शुल्क पर निर्णय लिया जाएगा। इस बायो वायरोलॉजी लैब में एक लैब सुपरवाइजर, एक माइक्रो बायोलॉजिस्ट, दो लैब टेक्नीशियन प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा चार डाटा इंट्री ऑपरेटर भी रखे गए हैं। वे प्रतिदिन आइसीएमआर के पोर्टल पर डाटा अपलोड करेंगे। बताया कि सभी कर्मी प्रशिक्षित हैं एवं पूर्व में कार्यरत थे, जिससे लैब को चालू करने में सहायता मिली है। 

डीसी ने कहा कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो नजदीकी सीएचसी केंद्र में जांकर अपना सैंपल दें। इसकी सूचना जिला प्रशासन के नियंत्रण कक्ष में दें ताकि उन तक आवश्यक सुविधा जल्द उपलब्ध करायी जा सके। कहा कि राजमहल विशेष कोविड अस्पताल में 30 बेड का मेनिफोर्ड चालू कर दिया गया है। कल से 20 बेड पर भी पाइप लाइन द्वारा आसोर्ड ऑक्सीजन युक्त सुविधा चालू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.