जागरण संवाददाता धनबाद।  गुजरात के गांधीनगर और मध्य प्रदेश के हबीबगंज स्टेशन के तर्ज पर धनबाद को भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन का रूप दिया जाएगा। रेलवे ने इसका एलान कर दिया है। पहले जहां धनबाद रेल मंडल के सिंगरौली स्टेशन का चयन वर्ल्ड क्लास स्टेशन के लिए किया गया था। अब इस लिस्ट में धनबाद भी शामिल हो गया है। विश्व स्तरीय बनने वाले रेलवे स्टेशन पर कई नई सुविधाएं विकसित होंगी। यात्रियों से जुड़ी आधुनिक सुविधाएं वर्ल्ड क्लास स्टेशन में मौजूद रहेंगे। स्टेशन का पुनर्विकास का काम आरएलडीए यानी रेल भूमि विकास प्राधिकरण के जिम्मे होगा। विश्वस्तरीय सुविधाओं में शामिल होने वाले रेलवे स्टेशन पर सभी सुविधाएं एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित की जाएंगी।

स्टेशन बिल्डिंग को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन वगैरह की पर्याप्त व्यवस्था होगी। रेलवे की जमीन पर माल और मल्टीपरपज बिल्डिंग का निर्माण होगा। स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा ऊर्जा दक्षता उपकरण और हरित इमारत मानकों के अनुसार किया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर प्रवेश और निकासी की सुविधा को उन्नत किया जाएगा। इसके तहत यात्रियों को स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे जिससे उन्हें भीड़ भाड़ का सामना नहीं करना होगा। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर एक्सेस कंट्रोल गेट लगाए जाएंगे। साथ ही हर प्लेटफार्म पर स्क्लेटर और लिफ्ट की सुविधा विकसित होगी ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक आने जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खानपान, वॉशरूम, पेयजल , एटीएम और इंटरनेट सुविधा शामिल होंगी। वरिष्ठ नागरिक और बीमार यात्रियों के लिए भी कई अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। साथ ही पुनर्विकास के क्रम में दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं मसलन रैंप, ब्रेल लिपि प्रदान की जाएंगी ताकि दिव्यांग यात्री बगैर किसी असुविधा के यात्रा कर सकें।

पूर्व मध्य रेल के 5 स्टेशनों पर वर्ल्ड क्लास योजना शुरू की जा चुकी है। 5 और स्टेशनों के चयन किए गए हैं जिन्हें विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। इनमें धनबाद भी शामिल है। धनबाद स्टेशन विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित होगा।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

Edited By: Mritunjay