धनबाद [ तापस बनर्जी ]। आग एवं भू-धंसान प्रभावित धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन (DC Rail Line) का विकल्प तैयार करने की दिशा में रेलवे ने फिर से कदम बढ़ा दिए हैं। यात्रियों के लिए असुरक्षित बताते हुए DC Rail Line को 15 जून, 2017 को अचानक बंद कर दिया गया था। बाद में राजनीतिक आंदोलन और जनदबाव के कारण फिर से रेल परिचालन शुरू किया गया। रेल लाइन बंदी के दाैरान ही मतारी-तेलो होकर DC Rail Line का विकल्प तैयार करने का निर्णय हुआ था। हालांकि धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन चालू होने के बाद योजना ठंडे बस्ते में चली गई थी। अब एक बार फिर से योजना को लेकर रेलवे के अधिकारी रेल हैं। इसके पीछे डीसी लाइन पर बढ़ते खतरे को कारण माना जा रहा है। 

मतारी-तेलो होकर धनबाद-चंद्रपुरा नई रेल लाइन 

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन का नया विकल्प तैयार होगा। धनबाद से मतारी होकर नई लाइन बिछेगी। अप में मतारी से तेलो तक 20 किमी लंबी बाइपास लाइन बिछाई जाएगी। डाउन में तेलो से मतारी तक 20 किमी लंबी फ्लाईओवर का निर्माण होगा। राइट्स ने पहले ही इसकी सर्वे रिपोर्ट सौंप दी थी। उसी आधार पर प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली। शनिवार को पूर्व मध्य रेलवे की टीम ने धनबाद के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा के साथ स्थल निरीक्षण कर इस पर मुहर लगा दी।

भविष्य के खतरे को देख तैयार किया जा रहा विकल्प 

मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा धनबाद चंद्रपुरा लाइन पर ट्रेन चल रही है। पर भविष्य में अगर फिर कोई खतरा हुआ तो ट्रेनें बंद हो जाएंगी। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ेगा। ऐसा न हो इसलिए स्थायी विकल्प भी तैयार किया जा रहा है। नए प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू होगा। टीम में मुख्य फ्रे ट परिवहन प्रबंधक संजय कुमार समेत सिग्नल एंड टेलिकॉम विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 15 जून 2017 को धनबाद चंद्रपुरा रेल लाइन के बंद होने के साथ ही इसके विकल्प की संभावना तलाशी जा रही थी। उस दौरान कई विकल्प तलाशे गए थे जिनमें मतारी-तेलो बाइपास और फ्लाईओवर प्रोजेक्ट भी शामिल था। अब इसी प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। 

      खास बातें

  • धनबाद-चंद्रपुरा मौजूदा रेल लाइन - 34 किमी 
  • धनबाद चंद्रपुरा वाया मतारी-तेलो -  44 किमी

 

Edited By: Mritunjay