धनबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगा था। उस दिन रेल परिचालन भी रोक दिया गया। उसी शाम रेलवे ने अगले आदेश तक के लिए सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया। 1 जून यानी आज सोमवार से  देश भर में 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। इसके साथ ही सफर करने वालों ने टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी है। टिकट लेने के लिए मारामारी की स्थिति है। सोमवार को धनबाद रेलवे स्टेशन पर टिकट आरक्षण केंद्र खुला तो यात्रियों की लंबी कतार लग गई। 

 22 मार्च से बंद ट्रेनों का परिचालन सोमवार को 200 स्पेशल ट्रेनों को साथ पटरी पर आ रहा हौ। देश के अलग-अलग हिस्सों में 200 ट्रेनें पटरी पर लौट आएगी। इस वजह से धनबाद रेलवे स्टेशन का आरक्षण काउंटर सुबह से ही गुलजार है। लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। यहां से गुजरने वाली ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग हो रही है। साथ ही टिकट कैंसिल कराने वालों की भी लंबी लाइन है।

जनशताब्दी एक्सप्रेस पटरी पर लाैटी

धनबाद रेल मंडल की बात करें तो सोमवार को सिर्फ पटना से रांची और रांची से पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस पटरी पर लौटी है। दूसरी ट्रेन मंगलवार और बुधवार से लौटेंगी। हावड़ा से जोधपुर जाने वाली जोधपुर एक्सप्रेस तड़के 3:00 बजे धनबाद आएगी। इसके साथ ही कोलकाता अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस मंगलवार को धनबाद आएगी। हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस बुधवार को यहां पहुंचेगी। पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस आज पर पटरी पर लौटी है। इस ट्रेन का परिचालन पुरी के बजाय भुवनेश्वर से शुरू हुआ है। यह ट्रेन कल गोमो आएगी।

ट्रेन आने के 3 घंटे पहले ही खुलेगा प्रवेश द्वार

रेलवे के आरक्षण काउंटर पर जहां लोगों की भीड़ उमड़ी है वहीं स्टेशन के अंदर और प्लेटफार्म पर सन्नाटा है। किसी भी यात्री को स्टेशन के अंदर जाने की अनुमति नहीं है। रेलवे ने इससे जुड़ा आदेश पहले ही जारी कर दिया है। ट्रेन आने के 3 घंटे पहले तक प्रवेश द्वार बंद रहेंगे। उसके बाद ही गेट खुलेगा। यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने पर ही स्वस्थ होने पर उन्हें ट्रेन में चढ़ने की अनुमति मिलेगी।

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस