Move to Jagran APP

केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन Dhanbad Politics

सीटू से संबद्ध बिहार कोलियरी कामगार यूनियन के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ शुक्रवार को मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। यूनियन के संयुक्त महामंत्री मानस चटर्जी ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार पूरी तरह से पूंजीपतियों के हाथों में कठपुतली बनकर रह गई है

By Atul SinghEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 01:58 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 01:58 PM (IST)
पूंजीपतियों के हाथों में कठपुतली बनकर रह गई है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : सीटू से संबद्ध बिहार कोलियरी कामगार यूनियन के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ शुक्रवार को मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। यूनियन के संयुक्त महामंत्री मानस चटर्जी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार पूरी तरह से पूंजीपतियों के हाथों में कठपुतली बनकर रह गई है ,नतीजा यह है कि मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनियां सरकार की गलत नीति के कारण घाटे में ले जा रही है। और सरकार घाटा बताकर उसे उन्हीं पूंजीपतियों के हाथों में बेचने का मन बना लिया है । देश की रक्षा उद्योग से जुड़े मजदूरों के साथ पूरी तरह से सौतेला व्यवहार किया जा रहा है अपने हक के लिए आंदोलन करने के लिए भी वह भी बस पड़े हैं।

loksabha election banner

चटर्जी ने कहा कि धनबाद कोयलांचल की धरती है, और यहां देश का सबसे कीमती कोयला का भंडार है। लेकिन स्थिति सबसे खराब यहीं की है। मजदूरों का शोषण हो रहा है ।बेशकीमती कोयला आग में जल रहा है। पुनर्वास की नीति में गड़बड़ी है इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि करो ना काल में भी कोयला मजदूरों ने कड़ी मेहनत कर देश को उर्जा प्रदान करने में सफल रही है। ऐसे समय में अगर सरकार उनकी सुविधाओं पर कटौती करती है तो यह सरासर अन्याय और गलत है ।कोयला वेतन समझौता होने जा रहा है।

कोयला कर्मियों को बेहतर हक देना चाहिएह ताकि तमाम विपरीत परिस्थितियों में भी कोयला मजदूरों ने अपनी कड़ी मेहनत दिखाकर बेमिसाल साबित की है। अन्य वक्ताओं ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सड़क से संसद तक जोरदार आंदोलन संयुक्त रूप से किया जाएगा। इसके लिए कई संगठनों से भी बातचीत हो रही है।

मौके पर नागेंद्र वर्मा, सरफुद्दीन अंसारी, वरुण कुमार ,राजेंद्र रविदास, प्रमोद वर्मा, अजय बाउरी ,प्रह्लाद बावरी ,बी भट्टाचार्य आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.