Move to Jagran APP

IIT ISM के प्रोफेसर को खनन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए मिला एक्सिलेंस अवार्ड

देश में खनन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए आइआइटी आइएसएम धनबाद को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। संस्‍थान के प्रोफेसर बीसी सरकार को इसके लिए एक्सिलेंस अवार्ड प्रदान किया गया है। प्रोफेसर सरकार आइआइटी आइएसएम धनबाद में अप्‍लाइड जियोलॉजी विभाग में सेवा दे रहे हैं।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 09:59 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 09:59 PM (IST)
IIT ISM के प्रोफेसर को खनन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए मिला एक्सिलेंस अवार्ड
संगठन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के. मधुसूदन के हाथों सम्‍मान प्राप्‍त करते प्रोफेसर बीसी सरकार।

जागरण संवाददाता, धनबाद: देश में खनन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए आइआइटी आइएसएम धनबाद को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। संस्‍थान के प्रोफेसर बीसी सरकार को इसके लिए एक्सिलेंस अवार्ड प्रदान किया गया है। प्रोफेसर सरकार आइआइटी आइएसएम धनबाद में अप्‍लाइड जियोलॉजी विभाग में सेवा दे रहे हैं।

loksabha election banner

उन्‍होंने बताया कि बीते 25 जून को बेंगलुुरु में आयोजित माइनिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की 49वीं वार्षिक आमसभा में उन्‍हें यह सम्‍मान दिया गया। एमईएआई सर्विस एक्सिलेंस अवार्ड प्राप्‍त करने वाले आइएसएम धनबाद के प्रोफेसर भाबेश सी. सरकार माइनिंग इंजीनियर्स के इस संगठन के धनबाद चैप्टर के अध्यक्ष भी हैं। संगठन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के. मधुसूदन के हाथों उन्‍होंने यह सम्‍मान प्राप्‍त किया। इस दौरान संगठन के पूर्व चेयरमैन संजय पटनायक भी मौजूद रहे।

चार दशक से अधिक समय से खनन के क्षेत्र में हैं कार्यरत

आइएसएम के प्रोफेसर बीसी सरकार करीब चार दशक से अधिक समय से खनन के क्षेत्र में कार्यरत हैं। इस दौरान उन्‍होंने खनिज अन्वेषण योजना, खनिज संसाधन-भंडार रिपोर्टिंग, खनिज सूची का विकास, खान योजना और डिजाइन, भू-सांख्यिकी के उपयोग से खान ग्रेड नियंत्रण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समेत मशीन लर्निंग आदि अलग-अलग विषयों पर काम किया। उनके इसी योगदान को देखते हुए संस्‍था ने उन्‍हें एक्सिलेंस अवार्ड से सम्‍मानित किया। प्रोफेसर सरकार की उपलब्धि पर आइआइटी आइएसएम प्रबंधन ने भी हर्ष जताया है।

गौरतलब है कि इससे पहले एमईएआइ धनबाद चैप्‍टर के पूर्व चेयरमैन सिंफर के वरीय विज्ञानी डॉक्‍टर पीके सिंह के उत्‍तरा‍धिकारी के रूप में प्रोफेसर बीसी सरकार का चयन किया गया था। लंदन से पीएचडी और डीआइसी की डिग्री हासिल करने वाले प्रोफेसर सरकार ने तकनीकी शिक्षा, उद्योग और शैक्षणिक विषयों पर कई किताबें और गुणवत्‍तापरक शोधपत्र भी लिखे हैं। कई अन्‍य क्षेत्रों में सेवा देने के बाद वह वर्ष 1989 में आइआइटी आइएसएम धनबाद से जुड़े।

कई अन्‍य लोगों को भी किया गया सम्‍मानित

प्रोफेसर बीसी सरकार के अलावा और भी कई लोगों को समारोह में समानित किया गया। खनन के अलग-अलग क्षेत्र में कार्यरत माइनिंग इंजीनियर्स को एमईएआइ एनएमडीसी अवार्ड, एमईएआइ अभेराज बलदोता मेमोरियल गोल्‍ड मेडल अवार्ड, एमईएआइ-एसआरजी इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी अवार्ड, श्रीमती गुल्‍लापल्‍ली सरला देवी मेमोरियल अवार्ड समेत अन्‍य पुरस्‍कारों से नवाजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.