जागरण संवाददाता, धनबाद। डाकघर की एक ऐसी योजना है। जिसमें निवेश करने पर आपको बैंक से भी अधिक पैसे की वापसी मिलेगी। इस योजना में पांच साल के लिए अपना पैसा निवेश कर रहे हैं तो डाकघर आपके निवेश पर 6.8 प्रतिशत ब्‍याज देगा। जबकि बैंक फिक्सड डिपोजिट में पांच साल के निवेश पर आपको 5.80 फीसद का ब्‍याज मिलेग। यह जानकारी मुख्य डाकघर धनबाद के वरीय पोस्टमास्टर राजू विद ने दी। उन्होंने बताया कि डाकघर से संचालित एनएससी में रकम निवेश करने पर आपकी रकम सुरक्षा के साथ ही अधिक फंड भी देती है। उन्होंने कहा कि डाकघर की इस स्कीम में आपको बैंक योजनाओं से अधिक का रिटर्न भी दिया जाता है। साथ ही जोखिम दर भी नहीं के बराबर होता है। इस योजना में मृत्‍यु लाभ भी मिलता है। इसके अलावा आप इसमें नियमित निवेश करके एक अच्‍छा मुनाफा भी पा स‍कते हैं।

एनएससी पर 6.8 फीसद ब्याज

वरीय पोस्टमास्टर ने कहा कि डाकघर की एनएससी स्कीम लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। क्योंकि यह योजना लोगों को बड़ा फायदा देती है। इस योजना में पांच साल के निवेश पर आपको 6.8 फीसद ब्‍याज मिलता है। जबकि बैंक एफडी में पांच साल के निवेश पर आपको 5.80 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है।

बच्चों के लिए भी यह स्‍कीम

राजू विद बताते हैं कि डाकघर की यह योजना 18 साल से कम आयु के बच्‍चे भी खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए खाता खोलने वाले बच्चे के माता-पिता के दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता होती है। इस पर ऋण भी आप ले सकते हैं।

Edited By: Mritunjay