रांची/ पाकुड़, जेएनएन। झारखंड में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में आ गया है। अब इक्का-दुक्का मरीज ही जिलों में मिल रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि पाकुड़ जिले में अब एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं हैं। यहां एक मरीज संक्रमित था जो सोमवार को स्वस्थ हो गया। हालांकि यदि यहां सात दिनों तक कोई नया मरीज नहीं मिलता है तो यह जिला संक्रमणमुक्त जिला घोषित किया जाएगा। दूसरी लहर में संक्रमणमुक्त होनेवाला यह पहला जिला है। हालांकि इसके बावजूद बेफिक्र होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है।

2479 की जांच में एक मिला पोजिटिव

धनबाद जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा जांच के क्रम में मिलने वाले संक्रमित व्यक्तियों को उचित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रदान करने के उद्देश्य से उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, उमा शंकर सिंह के निर्देश पर सोमवार को धनबाद रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट, आरटी पीसीआर एवं ट्रू-नाट से 2479 व्यक्तियों की जांच की गई। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि आज धनबाद रेलवे स्टेशन, एनएच-2 व चिरकुंडा चेकपोस्ट, विभिन्न हॉटस्पॉट, सेंट्रल अस्पताल, एसएनएमएमसीएच, टाटा जामाडोबा अस्पताल, निजी लैबोरेट्री व प्रखंडों में 2479 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। उपायुक्त ने बताया कि आज रैपिड एंटीजन टेस्ट से 1734, आरटी पीसीआर से 453, ट्रू-नाट से 291, आइएनएएटी से एक व्यक्ति की जांच की गई। जांच के क्रम में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला।

अब मिल रहे छिटफुट मरीज

झारखंड में कोरोना के छिटपुट संख्या में ही अब नए मरीज मिल रहे हैं। सोमवार को भी जहां तीन जिलों में महज एक-एक की संख्या में नए संक्रमित मिले, वहीं तीन अन्य जिलों में कोई नया मरीज नहीं मिला। राज्य में सोमवार को 50,724 लोगों की कोरोना जांच हुई, जिनमें कुल 122 संक्रमित पाए गए। इस तरह, पाजिटिविटी रेट 0.24 प्रतिशत रही। सबसे अधिक 16 संक्रमित पूर्वी सिंहभूम मेें मिले हैं। इसके बाद सिमडेगा में 12, रामगढ़, लातेहार, हजारीबाग व चतरा में 10-10, बोकारो में आठ, पश्चिमी सिंहभूम व रांची में छह-छह, जामताड़ा, सरायकेला, गढ़वा तथा गुमला में चार-चार नए मरीज मिले हैं।

तीन जिलों में एक भी संक्रमित नहीं मिले

सोमवार को तीन जिले दुमका, गोड्डा तथा खूंटी में एक-एक नए संक्रमित मिले। इसी तरह तीन जिले कोडरमा, लोहरदगा तथा पाकुड़ में कोई नया मरीज नहीं मिला। इधर, 24 घंटे के भीतर राज्य में 228 मरीज स्वस्थ भी हुए। वहीं, हजारीबाग में एक कोरोना मरीज की मौत हो गई। राज्य में पहली लहर से लेकर अबतक कोरोना से जान गंवानेवाले मरीजों की संख्या छह हजार हो गई है। इधर, राज्य में एक्टिव केस की संख्या घटकर 1,489 हो गई है।

Edited By: Mritunjay