Move to Jagran APP

गलती करने वाले एग्जामिनर की चुगली करेगी उत्तरपुस्तिका, होगी नियमानुसार कार्रवाई

परीक्षक अपना नाम स्कूल का नाम पता विषय का नाम भी लिखेगा। छात्र को मूल्यांकन से परेशानी है या पुन जांच के लिए छात्र आवेदन करता है तो किस परीक्षक ने कॉपी जांची यह पता चल जाएगा।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 10:12 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 10:12 AM (IST)
गलती करने वाले एग्जामिनर की चुगली करेगी उत्तरपुस्तिका, होगी नियमानुसार कार्रवाई

धनबाद, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का तरीका इस बार से बदल दिया है। कई चरण में बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। जो भी शिक्षक बोर्ड परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे, उन्हें उन कॉपियों में अपना नाम और पता भी लिखना होगा। इसको लेकर सीबीएसई ने डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर के जरिए सभी मूल्यांकन केंद्रों और मूल्यांकनकर्ताओं को निर्देश जारी कर दिया है। पहली दफा सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। इसके पीछे सीबीएसई का उद्देश्य मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में यदि कोई गड़बड़ी होती है, तो इस प्रक्रिया से कॉपी का मूल्यांकन करने वाले टीचर का नाम पता आसानी से चल सकेगा। जिस भी शिक्षक की लापरवाही होगी, उनके बारे में आसानी से पता चल सकेगा। संबंधित शिक्षक पर नियमानुसार कार्रवाई भी होगी। 

loksabha election banner

तीन चरण में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकनः बोर्ड के अनुसार जिस भी केंद्र पर उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन होगा, वहां एक हेड एग्जामिनर, 2 सहायक हेड एग्जामिनर और दो को-ऑर्डिनेटर भी रहेंगे। उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले वीक्षक स्टेप मार्किंग के जरिए मूल्यांकन करेंगे। अगर छात्र ने कुछ भी लिखने का प्रयास किया है तो उसे नंबर जरूर देंगे। प्रत्येक वीक्षक कम से कम 25 और अधिकतम 30 कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। एक बार मूल्यांकन करने के बाद दुबारा सभी शिक्षक एक दूसरे की कॉपियां लेकर रीचेक भी करेंगे। इसके बाद कुल चेक की गई कॉपियों का 20 फीसद सहायक हेड एग्जामिनर चेक करेंगे। अंतिम चरण में हेड एग्जामिनर औचक तरीके से किसी भी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर यह सुनिश्चित करेंगे कि कॉपियों की चेकिंग ढंग से की गई है।

सीसीटीवी की निगरानी में मूल्यांकनः इस बार से मूल्यांकन करने वाला परीक्षक अपना नाम, स्कूल का नाम, पता, विषय का नाम भी लिखेगा। इससे भविष्य में छात्र को मूल्यांकन से परेशानी है या पुन: जांच के लिए छात्र आवेदन करता है तो किस परीक्षक ने कॉपी जांची, यह पता चल जाएगा। अभी तक वे उत्तर पुस्तिकाओं पर हस्ताक्षर ही होता रहा है। शिक्षक का पता लगाना मुश्किल होता था। इतना ही नहीं मूल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में होगा। 

सीबीएसई ने मूल्यांकन के लिए स्कूलों से शिक्षकों की सूची ऑनलाइन मंगवाई थी। हेड एग्जामिनर के साथ बैठक कर सीबीएसई के निर्देश से अवगत करा दिया गया है। किसी भी छात्र के साथ नाइंसाफी न हो, इसके लिए सीबीएसई ने इस बार मूल्यांकन का तरीका ही बदल दिया है। कई चरणों में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।

- टीके सिन्हा, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सीबीएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.