धनबाद, जेएनएन। देशभर में चलने वाली मेल-एक्सप्रेस टे्रनों के तर्ज पर अब राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस में भी सर्कुलर यात्रा टिकट जारी होगा। नई व्यवस्था सिर्फ राजधानी और दुरंतो के फस्र्ट एसी तथा शताब्दी एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी। इससे लंबी यात्रा करने वालों को किराया पहले ही तुलना कुछ कम चुकाना होगा। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग तृतीय रोहित कुमार ने इस संबंध में सभी जोन को आदेश जारी कर दिया है।

सेकेंड और थर्ड एसी में नहीं मिलेगी सुविधाः राजधानी और दुरंतो के सेकेंड और थर्ड एसी की सीटें फ्लेक्सी फेयर के दायरे में हैं। इस वजह से इन दोनों श्रेणियों में सर्कुलर यात्रा टिकट जारी नहीं होंगे। इसके साथ ही शताब्दी एक्सप्रेस के चेयर कार में भी फ्लेक्सी फेयर लागू है। यही वजह है कि इस श्रेणी में भी नई सुविधा नहीं मिलेगी।

क्या है सर्कुलर यात्रा टिकटः सर्कुलर यात्रा टिकट आम तौर पर पर्यटन या तीर्थयात्रा पर जानेवाले यात्रियों को मिलती है। इसमें यात्रा शुरू होनेवाले स्टेशन से उसी स्टेशन तक वापसी के लिए सर्कुलर यात्रा टिकट जारी होता है। इसमें शर्त यह रहती है कि जिस रेल मार्ग से यात्री जाएगा, उससे वापसी नहीं होगी। यानी अगर आप धनबाद से इलाहाबाद, कानपुर होकर नई दिल्ली जाते हैं तो वापसी में इन स्टेशनों से होकर नहीं आ सकेंगे। इस सफर में किराया भी कम चुकाना होगा। अब यही व्यवस्था राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में भी प्रभावी होगी।

 

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस