Move to Jagran APP

कोयला चोरी चालू आहे... खदान दर खदान माैत, जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं Dhanbad News

कोयले का अवैध उत्खनन रोकने के लिए जिम्मेदार पदाधिकारियों से बात की तो ऐसा ही कुछ देखने को मिला।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 09:55 AM (IST)
कोयला चोरी चालू आहे... खदान दर खदान माैत, जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। यह लापरवाही की इंतहा नहीं तो क्या है। लोग दो जून की रोटी के लिए जान गंवा रहे हैैं और एक प्राथमिकी तक नहीं दर्ज होती, मानो शासन-प्रशासन के लिए उनकी जिंदगी की कोई कीमत ही नहीं। धनबाद में यह दशकों से हो रहा है। कोयले की बंद खदानें मौत की सुरंग बन गई हैैं। काले कारोबार के लिए अवैध खनन के दौरान हर सप्ताह कहीं न कहीं चाल धंसती है और किसी गरीब का घर उजड़ जाता है। ऐसी घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई के बजाए शासन-प्रशासन, प्रबंधन जिम्मेदारी तक नहीं लेता। एक-दूसरे के मत्थे आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो जाता है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने कोयले का अवैध उत्खनन रोकने के लिए जिम्मेदार पदाधिकारियों से बात की तो ऐसा ही कुछ देखने को मिला। अवैध उत्खनन की बात सभी ने स्वीकार की, इससे हो रहे जान-माल के नुकसान को भी कुबूल किया लेकिन जिम्मेदारी नहीं ली।जमीन के नीचे दबे खजाने के मालिक जिला खनन पदाधिकारी ने साफ कहा कि जिम्मेदारी उनकी नहीं। बीसीसीएल-ईसीएल जैसी कंपनियां हैैं। यह उनकी जिम्मेदारी बनती है। 

वहीं बीसीसीएल सीएमडी ने जहां विशेष पेट्रोलिंग चलाने व जरूरी उपाय करने की बात कह पल्ला झाड़ा तो ईसीएल डीटी के मुताबिक यह विधि-व्यवस्था का मामला बनता है। उन्हें जब भी सूचना मिलती है, वे पुलिस को बता देते हैैं। अब पुलिस की बात सुनिए। ग्रामीण एसपी का कहना था कि पुलिस हमेशा अभियान चलाती है। यदि किसी से जबरन अवैध उत्खनन करवाया जाता हो तो पुलिस से शिकायत करे। अब सवाल है कि जो मर गए उनकी मौत के कारणों की तह तक कौन जाएगा? एसपी रेणु के मुताबिक इस पर सीआइएसएफ को भी अभियान चलाना चाहिए। 

बहरहाल जागरण की खबर के बाद जिम्मेदार पदाधिकारियों ने रोकथाम का जज्बा भी दिखाया। कई स्थानों पर कार्रवाई भी हुई लेकिन अवैध उत्खनन पर शत-प्रतिशत रोक के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है। 

जागरण में खबर छपने के बाद...

चार दर्जन से अधिक खदानों में अवैध मुहानों की भराई की गई

खनन सचिव पहुंचे, प्रशासन, कोल कंपनी व खनन अफसरों को फटकारा   

एसएसपी व ग्रामीण एसपी ने दिया कोयला चोरी रोकने का निर्देश 

लोदना सहित कई इलाकों में जहां डोजरिंग नहीं हुई वहां लगी पुलिस व सीआइएसएफ कर्मियों की ड्यूटी

मैथन, निरसा, झरिया व कतरास में अवैध मुहानों से कटाई लगभग बंद 

निरसा, कतरास और झरिया इलाके में पुलिस व कोल कंपनियां सक्रिय

धनबाद के कई इलाकों में छापेमारी में 200 टन अवैध कोयला जब्त

कोयला लदा पिकअप वैन, टेंपो, बाइक व साइकिलें भी पकड़ी गईं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.