Move to Jagran APP

झारखंड : इनाम के नाम पर ठगी करने वाले नौ साइबर अपराधी गिरफ्तार Deoghar News

झारखंड पुलिस ने नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। ये महंगी बाइक टीवी मोबाइल फोन सहित अन्य कई सामान गिफ्ट में देने का झांसा लेकर लोगों को शिकार बनाते थे।

By Sagar SinghEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 12:01 AM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 12:01 AM (IST)
झारखंड : इनाम के नाम पर ठगी करने वाले नौ साइबर अपराधी गिरफ्तार Deoghar News
झारखंड : इनाम के नाम पर ठगी करने वाले नौ साइबर अपराधी गिरफ्तार Deoghar News

देवघर, जेएनएन। साइबर अपराधियों ने ठगी करने का अपना तरीका बदल लिया है। अब वे लॉटरी निकलने के नाम पर ईमेल या एसएमएस भेजकर लोगों को फांस रहे है। ऐसे ही नौ साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। ये लोग महंगी बाइक, टीवी, मोबाइल फोन सहित अन्य कई सामान गिफ्ट में देने का झांसा लेकर लोगों को शिकार बनाते थे। उनके पास से 1.41 ख रुपये और 18 मोबाइल समेत कई सामान बरामद किए गए।

loksabha election banner

साइबर डीएसपी नेहा बाला को इनाम से संबंधित एक मैसेज की जानकारी मिली थी जो 7782045502 नंबर से भेजा गया था। पुलिस ने नंबर का सत्यापन करते हुए बुधवार की रात मोबाइल फोनधारक तैयब अंसारी को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने साइबर अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। उसने लॉटरी के माध्यम से लोगों को ठगनेवाले गिरोह की जानकारी दी।

कई बैंक खातों की भी मिली जानकारी

इसके बाद पुलिस ने उसकी निशानदेही पर पांच अन्य को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनसे बरामद मोबाइल को खंगाला तो उसमें बड़ी संख्या में मैसेज मिले। कई बैंक खातों की भी जानकारी मिली जिसमें लोगों ने रकम जमा करवाई थी।

गूगल से मिलती है जानकारी

तैयब सहित उसके अन्य साथियों ने बताया कि गूगल साइट पर गूगल फॉर्म के माध्यम से लोगों की पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। गूगल फॉर्म को कस्टमाइज कर साइबर अपराधी खुद का एक फाइनेंशियल फॉर्म बना लेता है। इसके बाद एक लिंक जेनरेट करता है जिसे लोगों को भेज दिया जाता है। लोगों द्वारा फॉर्म में भरी गई जानकारी साइबर अपराधी के पास पहुंचते ही यूपीआइ, पिन व कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के बाद बैंक से उसकी रकम उड़ाने का काम शुरू होता है।

गिरफ्तार अपराधियों के नाम व बरामद सामान : बुधवार की रात गिरफ्तार होनेवालों में सारवां थाना क्षेत्र के जियाखाड़ा गांव निवासी तैयब अंसारी, रज्जाक अंसारी व मंजूर अंसारी, मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के घाघरा गांव निवासी अशरफ अंसारी, मो. सफूल अंसारी व मो. आरिफ हैं। इनके पास से एक लाख रुपये, 16 मोबाइल, एक बाइक, सात एटीएम कार्ड, दो पासबुक और दो सिम कार्ड बरामद किया गया। टाउन थाना पुलिस ने गुरुवार को तीन और आरोपितों को गिरफ्तार किया। इनमें मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के रामपुर निवासी हजरत अंसारी, सोहैल अंसारी व रहमत अंसारी हैं। उनके पास से 41 हजार 500 रुपये, नौ एटीएम कार्ड, एक बाइक और दो मोबाइल फोन बरामद किए गए।

करोड़ों का मालिक है आरिफ

पुलिस के हत्थे चढ़ा आरिफ वैसे तो घरों में टाइल्स लगाने का काम करता है, लेकिन पुलिस उसे गिरफ्तार करने जब उसके घर पहुंची तो उसकी संपत्ति देखकर दंग रह गई। आरिफ के पास दो जेसीबी मशीन के अलावा आलीशान मकान है। इसमें सुख-सुविधा की तमाम चीजें हैं। अन्य की भी अकूत संपत्ति मिली जिसकी जांच की जा रही है।

बिहार-झारखंड के लोग निशाने पर

ये अपराधी बिहार-झारखंड के लोगों का निशाने पर लेकर ठगते रहे। इसका खुलासा उनसे जब्त मोबाइल फोन को खंगालने पर हुआ। मोतिहारी की अंजनी देवी को मोबाइल पर मैसेज भेजकर महंगा सामान देने का लालच दिया गया था। जब उसने मैसेज के साथ दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो साइबर अपराधी ने बैंक खाते का नंबर देकर उसमें रकम डालने को कहा। महिला ने उसमें 15 हजार रुपये जमा करा दिए। साइबर पुलिस को ऐसे ही कई मामलों का पता चला।

इनाम के नाम पर मेहनत की जमा-पूंजी नहीं गंवाए

देवघर साइबर डीएसपी नेहा बाला ने कहा कि इनाम के नाम पर अपनी मेहनत की जमा-पूंजी नहीं गंवाए। मोबाइल और ईमेल के जरिये मिलने वाले इस तरह के मैसेज को इग्नोर करें। यह समझने वाली बात है कि कोई कंपनी बिना फायदा इनाम नहीं देती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.