जागरण संवाददाता, धनबाद :

हमें निरंतर यह प्रयास करना चाहिए कि कार्यालय में हिदी पीछे न रहे। अगर किसी कारण से अंग्रेजी लिखनी भी पड़े तो उसे देवनागरी में लिखा जाना चाहिए। नई पीढ़ी हिदी से दूर होती जा रही है। इस पर हमें गंभीरता से सोचना पड़ेगा। अपने लेखन में भी मैं इस बात का ध्यान रखता हूं कि नई पीढ़ी में हिदी पढ़ने का संस्कार उत्पन्न हो। यह बातें प्रसिद्ध हिदी लेखक सत्य व्यास ने कही। मौका था मंगलवार को कोयला नगर सामुदायिक भवन में बीसीसीएल हिदी पखवाड़ा, पुस्तक विमोचन व पुरस्कार वितरण समारोह का।

व्यास ने कहा कि आज हिदी का नया रूप उत्पन्न हुआ है, जिसे नई वाली हिदी कहा जाता है। अब हिदी में बहुत से रोजगार के अवसर उत्पन्न हो गये हैं। सभी हिदीभाषी अपनी भाषा के अलावा दूसरे प्रदेशों की भी भाषाएं सीखें। इस अवसर पर निदेशक (वित्त) समीरन दत्ता और निदेशक (कार्मिक) पीवीकेआर मल्लिकार्जुन राव उपस्थित रहे। सत्य व्यास को बीसीसीएल के प्रतिष्ठित पुरस्कार बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान-2021 से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान बीसीसीएल की गृह पत्रिका कोयला भारती के अंक 35 का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर अध्यक्षीय वक्तव्य देते हुए निदेशक (वित्त) ने कहा कि हम अपना शत प्रतिशत पत्राचार हिदी में ही करें, यही भारत सरकार की हमसे अपेक्षा है। इस अवसर पर डा. शंकर दयाल सिंह स्मृति राजभाषा सम्मान के रूप में कारपोरेट स्तर पर बस्ताकोला क्षेत्र को प्रथम, लोदना क्षेत्र को द्वितीय, कुसुंडा व पश्चिमी झरिया क्षेत्र को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। विभागीय स्तर पर डा. शंकर दयाल सिंह राजभाषा सम्मान के रूप में कर्मचारी स्थापना विभाग को प्रथम, भूसंपदा विभाग को द्वितीय व वीआईपी प्रकोष्ठ को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पखवाड़ा के दौरान हिदी अनुवाद एवं शब्दावली प्रतियोगिता, हिदी वर्ग पहेली प्रतियोगिता, स्कूली बच्चों के लिए हिदी ज्ञान प्रतियोगिता, राजभाषा ज्ञान प्रतियोगिता, गृहिणियों के लिए निबंध प्रतियोगिता, हिदी स्वरचित काव्य पाठ प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। मौके पर महाप्रबंधक (राजभाषा) संतोष नारायण सिन्हा, प्रबंधक (राजभाषा) दिलीप कुमार सिंह, उप प्रबंधक (राजभाषा) उदयवीर सिंह, सहित विभिन्न क्षेत्रों के महाप्रबंधक, विभागों के प्रमुख व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट