Move to Jagran APP

Coal India: कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए एनसीएल को मिला एशिया का सबसे बड़ा डोजर, बीसीसीएल में भी होगी आपूर्ति

Coal India नए डोज़र के आने से अमलोरी क्षेत्र को उत्पादन एवं उत्पादकता के सभी मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी तथा उचित तकनीकी प्रशिक्षण के माध्यम से इन सभी मशीनों का रखरखाव भी हो सकेगा।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 10:55 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:55 AM (IST)
Coal India: कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए एनसीएल को मिला एशिया का सबसे बड़ा डोजर, बीसीसीएल में भी होगी आपूर्ति
कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई एनसीएल की अमलोरी परियोजना में कोयला उत्पादन के लिए तैयार मशीन डी475-5ई0 890 एचपी।

धनबाद, जेएनएन। भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफ़ील्ड्स लिमिटेड (NCL)  के अमलोरी क्षेत्र में मंगलवार को डी 475-5ई0 890 एचपी डोजर का उद्घाटन किया गया | यह  एशिया का सबसे बड़ा डोज़र है जो कोल इंडिया को मिला है। एनसीएल के बाद कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई बीसीसीएल, सीसीएल और ईसीएल को भी सबसे बड़े डोजर की आपूर्ति की जाएगी। इस डोजर के इस्तेमाल से कोयला का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।  

loksabha election banner

डी475-5ई0 890 एच पी एशिया का सबसे बड़ा डोजर है और इसकी ब्लेड क्षमता 27.2 क्यूबिक मीटर है। यह डोजर दूसरों की तुलना में काफी  कम ईंधन का उपयोग करता है तथा इससे उत्पन्न होने वाला शोर भी काफी कम है |सबसे पहले वर्ष 2008 में एनसीएल  अमलोरी को 770 एचपी डोजर की आपूर्ति की गयी थी तथा आज 100 वीं मशीन  डी475-5ई0 890 एच पी की आपूर्ति भी अमलोरी परियोजना में की गयी है ।

इस अवसर पर एनसीएल के सीएमडी  पी. के. सिन्हा वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े |  सिन्हा ने टीम अमलोरी के मशीनी बेड़े में नया डोज़र शामिल होने पर बधाई दी | साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि इस नए डोज़र के आने से अमलोरी क्षेत्र को उत्पादन एवं उत्पादकता के सभी मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी  तथा उचित  तकनीकी  प्रशिक्षण के माध्यम से इन सभी मशीनों का रखरखाव भी हो सकेगा  | उन्होंने एल & टी की टीम को एनसीएल में 100 वीं मशीन सफलतापूर्वक देने के लिए बधाई दी |


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.