जागरण संवाददाता, धनबाद : लंबे अंतराल के बाद नगर निगम का चाबुक चला है। निगम ने दो-चार नहीं बल्कि 100 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर लगभग 40 करोड़ रुपये की होल्डिग टैक्स चोरी पकड़ी है। इनमें से आधे से अधिक प्रतिष्ठान तथ्यों को छिपाते हुए होल्डिग टैक्स जमा कर रहे थे। मसलन किसी का कुल एरिया 23,000 स्क्वायर फीट का है तो होल्डिग टैक्स मात्र 2,300 स्क्वायर फीट का जमा कर रहे थे। मतलब साढ़े 22 हजार स्क्वायर फीट एरिया के होल्डिग टैक्स की चोरी। छापेमारी टीम का नेतृत्व कर रहे शब्बीर आलम के अनुसार यह कारनामा लिब्रा हूयूंडई शोरूम सरायढेला ने किया है। नगर की इन्फोर्समेंट टीम ने यह गड़बड़ी पकड़ी है। जब से प्रतिष्ठान चल रहा है, तब से लेकर आज तक का होल्डिग टैक्स जुर्माने के साथ हर प्रतिष्ठान से वसूला जाएगा। होल्डिग टैक्स चोरी करने वालों में कई बड़े वाहन शोरूम और शापिग मॉल भी शामिल हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं जो एक एक रुपये भी होल्डिग नहीं दे रहे हैं। इस सांठगांठ में नगर निगम के कर्मचारियों, टैक्स कलेक्टर और श्री पब्लिकेशन एजेंसी के कर्मी भी शामिल हैं। इनपर भी कार्रवाई हुई है। कुछ टैक्स कलेक्टर को हटाया जा रहा है तो कुछ को तत्काल प्रभाव से निलंबित भी कर दिया गया है। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार के निर्देश पर तीन अलग-अलग टीमों ने यह छापेमारी की। इन्फोर्समेंट टीम ने बैंक मोड़, हीरापुर, सरायढेला, स्टीलगेट, गोल बिल्डिग समेत मेमको मोड़ में छापेमारी की। टीम को सिटी मैनेजर शब्बीर आलम लीड कर रहे थे। उनके साथ सिटी मैनेजर प्रेम प्रकाश, कार्यपालक पदाधिकारी सिदरी मीणा मिज, फूड इंस्पेक्टर अनिल कुमार, टैक्स कलेक्टर और श्री पब्लिकेशंस एजेंसी के कर्मी शामिल थे। टीम लीडर शब्बीर आलम ने बताया कि दो दिन से छापेमारी की जा रही है। बड़े स्तर पर गड़बड़ी मिल रही है। आगे भी जांच जारी रहेगी। अभी तक की जांच में 30 से 40 करोड़ रुपये राजस्व होने की उम्मीद है।

-----------------------------

यहां मिली व्यापक स्तर पर गड़बड़ी

- लिब्रा हंयूडई शोरूम सरायढेला : 2,300 स्कवायर फीट का दे रहे थे होल्डिग, निगम की मापी में 23,000 स्क्वायर फीट मिला एरिया।

- रायल एनफील्ड शोरूम गोल बिल्डिग : 6,000 स्क्वायर फीट का मिला अंतर। मिलीभगत करने पर टैक्स कलेक्टर को हटाने की हो रही कार्रवाई, श्री पब्लिकेशन एजेंसी का टैक्स कलेक्टर निलंबित।

- आविष्कार डायग्नोस्टिक सरायढेला : 6,000 स्क्वायर फीट का मिला अंतर। इतने ही एरिया पर जुर्माने के साथ वसूल किया जाएगा होल्डिग टैक्स।

--------------------------------

इन प्रमुख प्रतिष्ठानों पर हुई छापेमारी

लिब्रा ह्यूडई सरायढेला, शिवम टीवीएस गोल बिल्डिग, मारुति सर्विस सेंटर, आइ-बाल रेस्त्रां सरायढेला, फेसबुक रेस्त्रां, एमआरएफ टायर शोरूम, रायल एनफील्ड गोल बिल्डिग, फिटजी, आविष्कार डायग्नोस्टिक सरायढेला, डीएस कामिक्स आदि।

-------------------------------

होल्डिग टैक्स में गड़बड़ी की सूचना मिली थी। इसीलिए इन्फोर्समेंट टीम गठित कर जांच करने का निर्णय लिया गया। अधिकतर प्रतिष्ठान में गड़बड़ियां हैं। कई तो हजारों स्क्वायर फीट कम बताकर होल्डिग टैक्स चोरी कर रहे हैं। इसमें टैक्स कलेक्टर और कुछ निगम कर्मियों की भी भूमिका की जांच की जा रही है। जो भी इसमें संलिप्त मिलेंगे, उनपर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही प्रतिष्ठानों से जुर्माने के साथ टैक्स की वसूली होगी।

- सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त

Edited By: Jagran