Move to Jagran APP

अब सियासी अखाड़ा बना रेलवे ग्राउंड, सांसद बोलें- बैठक कर सड़क निर्माण शुरू होता तो आंदोलन की नहीं आती नौबत Dhanbad News

सांसद पीएप सिंह ने रेलवे को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण जरूरी है पर निर्माण शुरू करने से पहले रेलवे को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करनी चाहिए थी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 11:16 AM (IST)
अब सियासी अखाड़ा बना रेलवे ग्राउंड, सांसद बोलें- बैठक कर सड़क निर्माण शुरू होता तो आंदोलन की नहीं आती नौबत Dhanbad News
अब सियासी अखाड़ा बना रेलवे ग्राउंड, सांसद बोलें- बैठक कर सड़क निर्माण शुरू होता तो आंदोलन की नहीं आती नौबत Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। डीएवी स्कूल मैदान और उसके आसपास को खाली कराकर धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक सड़क निर्माण करा रही रेलवे को सांसद पीएप सिंह ने आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण जरूरी है, पर निर्माण शुरू करने से पहले रेलवे को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करनी चाहिए थी। सांसद, विधायक और मेयर के साथ बैठक कर अगर सड़क निर्माण शुरू कराती तो आंदोलन और हंगामे की नौबत ही नहीं आती और इसका विकल्प तलाशा जा सकता था। लोग संतुष्ट हो जाते और हंगामा-लाठी चलाने की जरुरत नहीं पड़ती।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बंद झरिया रेल लाइन पर अगर सड़क निर्माण नहीं होगा तो रेलवे यह बताए कि उस लाइन का या उसके पश्चिमी हिस्से की जमीन का उपयोग क्या करेंगे। अगर झरिया रेल लाइन के ऊपर सड़क बनी तो सारी समस्या का समाधान हो जाएगा।

घटनास्थल का जायजा लेंगे भाजपाई : भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि रेलवे जनभावना का सम्मान करे। पार्टी विकास विरोधी नहीं है, लेकिन जनभावना सर्वोपरि है। शनिवार को पार्टी का प्रतिनिधिमंडल स्थल का निरीक्षण करेगा। दूसरी ओर, भाजपा नेता सह डीएवी स्कूल के पूर्व छात्र अरुण कुमार राय ने कहा कि डीएवी स्कूल मैदान के अस्तित्व की रक्षा के लिए आंदोलन कर रहे बच्चों एवं आंदोलनकारियों पर लाठी चार्ज करना निंदनीय एवं लोकतंत्र की हत्या है। दोषी लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

रेलवे ने हाथ खींचा तो झेलना होगा ट्रैफिक जाम : डीएवी स्कूल मैदान से धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक सड़क बनाने की योजना लगभग एक दशक से बन रही है। बैठकों के नतीजे शून्य रहे। यही वजह है कि रेलवे ने अपनी जमीन का विकल्प तलाशा और शहर को ट्रैफिक समस्या से निजात देने की पहल की। पर गुरुवार को हुए आंदोलन के बाद से सड़क निर्माण का काम बंद है। डीएवी स्कूल के पास आंदोलनकारियों ने डेरा जमा लिया है। अब अगर रेलवे ने हाथ खींच लिया तो शहर की लाखों की आबादी को वही समस्या झेलनी होगी जिससे वर्षो से जूझ रहे हैं।

यह होगा नई सड़क से लाभ :

  • डीएवी स्कूल से धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर तक 700 मीटर लंबी सड़क का निर्माण करा रही रेलवे
  • फोरलेन सड़क पर ड्रेनेज सिस्टम और बेहतर विद्युत व्यवस्था का भी बंदोबस्त
  • इस सड़क के तैयार हो जाने से बैंक मोड़ ओवरब्रिज पर कई गुना कम होगा वाहनों का दबाव
  • बैंक मोड़ से झरिया और मटकुरिया से कतरास तक के लोग आसानी से पहुंच सकेंगे स्टेशन
  • बैंक मोड़ से स्टेशन पहुंचने को नहीं तय करनी होगी लंबी दूरी, चंद मिनटों में पहुंच जाएंगे स्टेशन
  • नगर निगम भी कर चुका इस सड़क को संवारने की तैयारी
  • करीब 10 करोड़ खर्च कर सड़क के दोनों ओर ग्रीन पैच, पार्क और गोलंबर निर्माण प्रस्तावित

डीएवी के खिलाफ रेल प्रशासन का कड़ा रुख : डीएवी स्कूल के खिलाफ रेल प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। धनबाद रेल मंडल इस मामले में अब राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर शिकायत करेगा। उन्हें भेजे जानेवाले शिकायत पत्र में पूरे प्रकरण की विस्तृत जानकारी रहेगी। बताया जाएगा कि लीज रद होने के बाद भी मैदान को कब्जे में रखा गया। दुर्गा पूजा के दौरान बिना अनुमति के मेला आयोजन किया गया। इतना ही नहीं स्कूली बच्चों को सड़क निर्माण के विरोध में सड़क पर उतारा गया। स्कूल की मान्यता रद करने का आग्रह किया जाएगा। रेल पीआरओ पीके मिश्र ने कहा कि सड़क गुरुवार की घटना के बाद फिलहाल काम बंद है। स्थिति सामान्य होने के बाद भी इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.