Move to Jagran APP

Coal India: कोयला मजदूरों को ₹72,500 बोनस, कोल इंडिया मानकीकरण की बैठक में फैसला

Coal India कोयला मजदूरों के बोनस पर फैसला हो गया है। प्रत्येक मजदूर को 72 हजार 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह राशि एकमुश्त मिलेगी। इसका फैसला कोल इंडिया की मानकीकरण कमेटी की बैठक में हुआ। इससे कोयला मजदूरों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 07:08 AM (IST)
कोल इंडिया में बोनस पर हुआ निर्णय ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोल इंडिया व सिग्रेनीज कोल कंपनी में कार्यरत करीब 2.80 लाख मजदूरों के बोनस पर फैसला हो गया है। 4 अक्टूबर को दिल्ली के स्कोप भवन में हुई कोल इंडिया मानकीकरण कमेटी की बैठक में 72 हजार 500 रुपए बोनस भुगतान करने का निर्णय लिया गया। इसका धनबाद में बीसीसीएल, ईसीएल व सीएमपीडीआएल में कार्यरत करीब पचास हजार मजदूरों को फायदा मिलेगा। गर्त वर्ष कामगारों को 68,500 रुपये बोनस मिला था। इस बार अधिक मिलेगा। इसके लिए  श्रमिक संगठन एटक, एचएमएस, बीएमएस और सीटू के प्रतिनिधि प्रबंधन से मांग कर रहे थे। बैठक में यूनियन की ओर से प्रबंधन पर दबाव बनाने के लिए एक लाख से मांग शुरू की गई।

loksabha election banner

कोल इंडिया के मुनाफे में 33 फीसद कमी

बैठक में कोल इंडिया का कहना था कि दो साल में कंपनी के मुनाफे में 33 फीसद की कमी आई है। 2020-21 में 18009 करोड़ मुनाफे में सरकार को टैक्स देने के बाद 12 हजार नौ करोड़ के मुनाफा में कोल इंडिया रही थी। इसमें बीसीसीएल, ईसीएल, सीसीएल और डब्ल्यूसीएल कंपनी घाटे में थी। बोनस को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्हा ने की। बैठक में कोल इंडिया के डीपी विनय रंजन, बीसीसीएल के डीपी पीवीआर राव, डीपी संजय कुमार, विभिन्न कंपनियों के निदेशक वित्त व यूनियन की तरफ से भारतीय मजदूर संघ से सुरेंद्र पांडेय और सुधीर घुर्डे, एटक से रमेंद्र कुमार, सीटू से डीडी रामानंदन और एचएमएस से नाथूलाल पांडेय व एसके पांडेय शामिल हुए। बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में कोल इंडिया के चेयरमैन व कोल इंडिया के डीएफ सिमरण दत्ता भी थे। 

पिछले वर्ष 1730 करोड़ रुपये का किया गया था भुगतान

कोल इंडिया ने गत वर्ष करीब 1730 करोड़ रुपये इस मद में भुगतान किया था। पिछले वर्ष के मुकाबले वर्ष 2020 में 6.5 फीसद अधिक बोनस कोयला कर्मियों को मिला था। कहा जा रहा है कि श्रम संगठन इस बार बोनस की मांग एक लाख रुपये से शुरू करेंगे। भले कोल इंडिया मुनाफा कम होने की बात कह रही है, लेकिन शेयरधारकों को 21 सौ करोड़ रुपये का लाभांश दिया गया है। 2020-21 में कोल इंडिया को 18009.24 करोड़ का मुनाफा हुआ है, जो 2019-20 से अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.