Move to Jagran APP

दो साल में सभी सुविधाओं से लैस नगर निगम का होगा अपना भवन Dhanbad News

25 से 30 साल में नगर निगम का विस्तार होगा पार्षदों की संख्या 150 तक होने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखकर यह भवन बनाया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 01:47 PM (IST)
दो साल में सभी सुविधाओं से लैस नगर निगम का होगा अपना भवन Dhanbad News
दो साल में सभी सुविधाओं से लैस नगर निगम का होगा अपना भवन Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। नगर निगम का बहुत जल्द अपना बहुमंजिला भवन होगा। यह दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा। बिरसा मुंडा पार्क के सामने 2.6 एकड़ में बनने वाले निगम के नए प्रधान कार्यालय पर 47 करोड़ 97 लाख रुपये खर्च होंगे। सोमवार को मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, सांसद पीएन सिंह, नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप और जियाडा के स्वतंत्र निदेशक सत्येंद्र सिंह ने इसका शिलान्यास किया। इस मौके पर नगर निगम की ओर से सिर्फ इसी भवन का नहीं, बल्कि 56 करोड़ की लागत की पांच महत्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। इसमें एचआइजी हाउसिंग कॉलोनी पार्क का सौंदर्यीकरण, गांधी चौक सिटी सेंटर चौक एवं आजाद चौक बेकारबांध का सौंदर्यीकरण, इंदिरा चौक सौंदर्यीकरण और नगर निगम का प्रधान कार्यालय शामिल है।

loksabha election banner

शिलान्यास एवं दीप प्रज्ज्वलन के बाद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि दो साल के अंदर सभी सुविधाओं से लैस नगर निगम सबके सामने होगा। 25 से 30 साल में नगर निगम का विस्तार होगा, पार्षदों की संख्या 150 तक होने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखकर यह भवन बनाया जा रहा है।

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि सरकार आवास योजना के तहत बेघरों को घर देने का काम कर रही है। नगर निगम भी अभी तक बेघर था, इसे भी नया घर अब मिल जाएगा। पहले निकाय सिर्फ टैक्स के भरोसे था, अब तो खनिज फाउंडेशन का पैसा भी इसे मिल रहा है। आजादी के 50 वर्ष तक धनबाद के लोग पानी को तरसते रहे, आज 50 किमी (मैथन) से पानी शहर में पहुंच रहा है। धनबाद की तस्वीर बदली है, यह आधुनिक शहर की ओर बढ़ रहा है।

नगर आयुक्त चंद्र मोहन कश्यप ने कहा कि यह विडंबना है कि जो दूसरों का घर बना रहा है, निर्माण पर निर्माण करा रहा है, उसी के पास अपना भवन तक नहीं है। आज का दिन नगर निगम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपना भवन होने से अब ऐसा नहीं होगा।

तीन साल के अंदर हर घर में पानी और प्रत्येक गली में सड़कः मेयर के अनुसार तीन साल के अंदर धनबाद नगर निगम क्षेत्र के हर घर को पानी की सुविधा मिलेगी, फिर चाहे वह कितनी भी दूर क्यों न हो। हर गली में पक्की और सुव्यवस्थित सड़कें होंगी। शहरी जलापूर्ति के लिए मैथन से एक समानांतर पाइपलाइन लाई जा रही है। वार्ड संख्या एक से 13 तक 166 करोड़, 33 से 52 तक 310 करोड़ और शेष वार्ड में लगभग 579 करोड़ की जलापूर्ति योजना पर काम शुरू हो गया है। डीएमएफटी फंड का पैसा भी इसी कार्य में लगाया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के बाद सभी योजनाएं धरातल पर दिखने लगेंगी। निकाय चुनाव से पहले धनबाद की हर सड़क रोशन होगी, कहीं भी अंधेरा नहीं मिलेगा।

सांसद ने पार्किंग न होने पर जताई चिंताः सांसद पीएन सिंह ने जहां शहर की तरक्की पर निगम की सराहना की तो वहीं शहर में कहीं भी सलीके से पार्किंग व्यवस्था नहीं होने पर नसीहत भी दे डाली। सांसद ने निगम को सुझाव दिया कि खाली जगह का चयन कर जगह-जगह पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराएं। यह सिंगल स्टोरीज के साथ डबल स्टोरीज भी हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करना होगा।

  • किस योजना पर कितने खर्च होंगे

- धनबाद नगर निगम का भवन निर्माण : 47 करोड़ 97 लाख 97 हजार

- आजाद चौक सिटी सेंटर एवं गांधी चौक बेकारबांध : तीन करोड़ 39 लाख 48 हजार

- एचआइजी हाउसिंग कालोनी : एक करोड़ 52 लाख 43 हजार

- बिरसा चौक से पुटकी थाना तक एलईडी पथ प्रकाश कार्य : तीन करोड़ एक लाख 24 हजार

  • नगर निगम के नए भवन में होंगी ये सुविधाएं

- ग्राउंड फ्लोर : जन सुविधा केंद्र, बैंक व एटीएम, अग्निशमन, कॉमन एरिया व पार्किंग।

- प्रथम तल : मेयर व डिप्टी मेयर कार्यालय, लीगल विंग, ऑफिस मैनेजमेंट, परिषद, कॉमन एरिया।

- द्वितीय तल : नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त व उपनगर आयुक्त कार्यालय, रेवेन्यू सेक्शन, प्रधानमंत्री आवास।

- तृतीय तल : इंजीनियङ्क्षरग सेक्शन, टाउन प्लानिंग, अमृत योजना, कैफेटेरिया।

- चतुर्थ तल : एनयूएलएम, जलापूर्ति विंग, स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग, स्थापना विभाग।

- पंचम तल : बोर्ड रूम, डाइनिंग रूम, लाउंज व कॉमन एरिया।

हाउसिंग कॉलोनी पार्क में झूला और ओपन जिमः एचआइजी हाउसिंग कालोनी पार्क का उद्घाटन सांसद, मेयर एवं नगर आयुक्त ने संयुक्त रूप से किया। इस पार्क में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर सुविधा उपलब्ध है। बच्चों के लिए झूला तो युवाओं के लिए ओपन जिम भी यहां मौजूद है। इसके अलावा दो छोटे-छोटे पोंड भी हैं, इसमें रंगबिरंगी मछलियां डालने की योजना है। इस दौरान मेयर, सांसद ने झूले का लुत्फ भी उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.