Move to Jagran APP

PMCH में टला बड़ा हादसा, NICU में शॉर्ट-सर्किट के बाद बच्चों को किया गया शिफ्ट Dhanbad News

शार्ट-सर्किट से एनआइसीयू में अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में एनआइसीयू में भर्ती नवजात को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया।

By mritunjayEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 11:46 AM (IST)
PMCH में टला बड़ा हादसा, NICU में शॉर्ट-सर्किट के बाद बच्चों को किया गया शिफ्ट Dhanbad News
PMCH में टला बड़ा हादसा, NICU में शॉर्ट-सर्किट के बाद बच्चों को किया गया शिफ्ट Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। प्रबंधन की तत्परता से पीएमसीएच के एनआइसीयू (नियोनेटल इंटेंटिव केयर यूनिट) में एक बड़ा हादसा टल गया। शार्ट-सर्किट को अगर गंभीरता से नहीं लिया गया होता तो कई बच्चों की जान जा सकती थी। जिस समय शार्ट-सर्किट से धुआं निकलना शुरू हुआ उस समय एनआइसीयू बीस बच्चे थे। तुरंत बच्चों को बगल के एनआइसीयू में शिफ्ट किया गया।

loksabha election banner

शार्ट-सर्किट से रविवार को एनआइसीयू में अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में एनआइसीयू में भर्ती नवजात को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया। प्रबंधन ने मिस्त्री बुलाकर आक्सीजन सप्लाई करने वाली मशीन को बंद कर दिया। तब जाकर किसी तरह मामला शांत हुआ। प्रबंधन की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। घटना के समय वार्ड में 20 नवजात भर्ती थे।

क्यों घटी घटनाः एनआइसीयू में ऑक्सीजन सप्लाई करने की मशीन लगायी गयी है। दोपहर में मशीन काफी गर्म हो गया। इससे शार्ट-सर्किट होने लगा। इससे धुआं निकलने लगा। इसकी सूचना पीएमसीएच अधीक्षक डॉ एचके सिंह को दी गयी। अधीक्षक ने फौरन पहुंचकर नवजात को बगल के एसएनसीयू में शिफ्ट कराया। मिस्त्री बुलाकर बनाने की कोशिश की गयी, नहीं बनने पर ऑक्सीजन मशीन का बिजली से कनेक्शन काट दिया गया। अब सुबह में मशीन को बनाया जायेगा। एसएनसीयू में जगह भरने के बाद कुछ बच्चों को वापस एनआइसीयू में ले जाया गया। इन बच्चों को सिलेंडर से ऑक्सीजन दिया जा रहा है।

रात में होती तो हो सकता था बड़ा हादसाः घटना दिन में दोपहर दो बजे के आसपास हुई थी, यही घटना रात में होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। रात में मिस्त्री को बुलाने में काफी देर लग जाता, ऐसे में यह भयावह हो सकता था।

मामला दोपहर दो बजे के आसपास की है, आग नहीं लगी थी, मशीन के गर्म होने से थोड़ी परेशानी हुई थी, सभी नवजात स्वस्थ्य हैं। सोमवार को मशीन बनाया जायेगा।

-डॉ एचके सिंह, अधीक्षक,पीएमसीएच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.