Move to Jagran APP

Corona in Dhanbad News Update: धनबाद सदर अस्पताल के दो लैब टेक्नीशियन हुए कोरोना वायरस से संक्रमित, सिंदरी कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू

SDM ने कहा कि उपरोक्त कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को चिह्नित करते हुए उनकी जांच की जाएगी।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 07:38 PM (IST)
Corona in Dhanbad News Update: धनबाद सदर अस्पताल के दो लैब टेक्नीशियन हुए कोरोना वायरस से संक्रमित, सिंदरी कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू
Corona in Dhanbad News Update: धनबाद सदर अस्पताल के दो लैब टेक्नीशियन हुए कोरोना वायरस से संक्रमित, सिंदरी कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू

गोविंदपुर, जेएनएन। LIVE Corona in Dhanbad News Update  धनबाद सदर अस्पताल के दो लैब टेक्नीशियन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसकी सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने की पुष्टि है। दोनों को कोविड अस्पताल में भर्ती कर इलाज की तैयारी की जा रही है। सिंदरी की एक छात्रा की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही धनबाद में कोरोना मरीजों की संख्या 13 हो गई है। 

loksabha election banner

सिंदरी की छात्रा कोरोना पॉजिटिव, शहरपुरा में लगा कर्फ्यू 

धनबाद में एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। हाल में दिल्ली से लाैटी सिंदरी की छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। छात्रा दिल्ली में सीए कर रही है। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे सेंट्रल अस्पताल (कोविड-19) में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है। सिंदरी की छात्रा के पॉजिटिव मिलने के बाद धनबाद में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। इनमें दो मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।  

सिंदरी में कोरोना पोजिटिव मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन में लगाया गया कर्फ्यू 

सिंदरी स्थित वार्ड 55 के शहरपूरा में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलने के बाद अनुमंडल दंडाधिकारी राज महेश्वरम ने पोजिटिव मरीज के निवास स्थान को एपी सेंटर चिह्नित करते हुए कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। कंटेनमेंट जोन की चौहदी निम्न प्रकार है। उत्तर में गुरुद्वारा रोड क्वाटर संख्या के 03 - 36, दक्षिण में रविन्द्र परिषद मोड़, पूरब में के 03 - 72, पश्चिम में खटाल मोड़। बफर जोन के रूप में चिह्नित क्षेत्र की चौहदी इस प्रकार है। उत्तर में बड़ादाहा, दक्षिण में रोडाबांध, पूरब में सावलापुर, पश्चिम में रांगामाटी। अनुमंडल दंडाधिकारी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित स्थलों पर कर्फ्यू के दौरान कोई भी व्यक्तियों का जमवाड़ा पर पूर्णतः निषेध रहेगा। कोई भी व्यक्ति न भीड़ लगाएंगे और न ही किसी भीड़ का हिस्सा बनेंगे और न ही अपने घरों से निकलेंगे।

विदेश से आने वाले सभी नागरिक / अन्य राज्यों से आए हुए नागरिक स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा निर्धारित क्वारंटाइन की कड़ाई से अनुपालन करेंगे तथा कम से कम 14 दिन अपने घर में एकांतवास में रहेंगे और घर से बाहर नहीं निकलेंगे। मोटरसाइकिल, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, बसें, ई रिक्शा, रिक्शा के संचालन सहित किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अपवाद में स्वास्थ्य की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए अस्पताल तक परिवहन की सुविधा को इससे बाहर रखा जाएगा।

कर्फ्यू के दौरान सभी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, फैक्ट्री, गोदाम, साप्ताहिक हाट बाजार आदि की संपूर्ण गतिविधियां तत्काल प्रभाव से बंद रहेगी। सभी तरह के निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से स्थगित रहेंगे तथा सभी धार्मिक स्थल दर्शनार्थियों के लिए पूर्णतः बंद रहेंगे। कोई कोरोनावायरस से पीड़ित हो या कोरोनावायरस से पीड़ित के संपर्क में आया हो या वैसे व्यक्ति जो कोरोनोवायरस से प्रभावित देशों के प्रवास से जिले के क्षेत्र में प्रवेश किया हो, वे व्यक्ति इसकी शीघ्र सूचना या विस्तृत आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु बाध्य होंगे। संबंधित व्यक्ति या उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा यथाशीघ्र जिला स्तरीय, प्रखंड स्तरीय, पंचायत स्तरीय चिकित्सालय को सूचित करना होगा। प्रभावित स्थल, वार्ड या ग्राम के लोग भौतिक परीक्षण, क्वॉरेंटाइन और इनकी आइसोलेशन एवं चिकित्सा हेतु अपेक्षित सहयोग करेंगे। अनुमंडल दंडाधिकारी ने कहा कि उपरोक्त आदेश के उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 / 269 / 270 / 271 तथा अन्य सुसंगत धाराओं में कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

अनुमंडल दंडाधिकारी ने कहा कि उपरोक्त कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को चिह्नित करते हुए उनकी जांच की जाएगी। उन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड अथवा फेसेलिटी कोरेंटिन में भेजा जाएगा। वैसे व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री भी तैयार की जाएगी।संक्रमण से आम जनों को कम से कम प्रभावित करने के लिए एहतियाती कदम उठाते हुए क्षेत्र को सील कर दिया गया है।

बाहर से आने वालों के लिए संस्थागंत क्वारंटाइन अनिवार्य

प्रवासियों के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या धनबाद में भी बढ़ती जा रही है। इसके मद्देनजर प्रशासन कोई जोखिम लेने के मूड में नहीं है। अब बाहर से आने वाले लोगों के प्रति क्वारंटाइन के मामले में कोई नरमी नहीं बरती जाएगी। 

गोविंदपुर बीडीओ सुशील राय ने सोमवार को प्रखंड के कलस्टर क्वारंटाइन केंद्रों का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोग किसी भी हालत में होम क्वारंटाइन में नहीं रहेंगे। उन्हें  क्वारंटाइन सेंटर में ही रहना होगा। इसकी जवाबदेही सभी मुखिया को दी गई है। यदि कोई बाहर से आकर गांव या घर में प्रवेश करता है तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। विश्वेश्वरैया आइटीआइ व तथागत बीएड कॉलेज को नया केंद्र बनाया गया है। इन दोनों केंद्रों में 180 लोगों की रहने की व्यवस्था की गई है। अभी पूरे प्रखंड के विभिन्न केंद्रों में 540 लोग ठहरे हुए हैं। सभी केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। अच्छा खाना देने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.