Move to Jagran APP

दिसंबर से दौड़ेगी कतरास से रांची के लिए मेमू

संवाद सहयोगी, कतरास : कतरासगढ़ के लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर। रेलवे दिसंबर से क

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 09:39 PM (IST)
दिसंबर से दौड़ेगी कतरास से रांची के लिए मेमू
दिसंबर से दौड़ेगी कतरास से रांची के लिए मेमू

संवाद सहयोगी, कतरास : कतरासगढ़ के लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे दिसंबर से कतरासगढ़ से रांची के बीच मेमू चलाएगी। इसके लिए कतरासगढ़-निचितपुर हॉल्ट के बीच ¨लक लाइन को कोचिंग ट्रेन के लिए फिट किया जाएगा। रेल संरक्षा आयुक्त इस टै्रक का निरीक्षण करेंगे। उनकी हरी झंडी मिलते ही परिचालन शुरू हो जाएगा। उक्त बातें रविवार को डीआरएम अनिल कुमार मिश्र कतरासगढ़ स्टेशन पर कही। उन्होंने कहा कि फिलहाल कतरासवासियों को अंतरिम राहत पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

loksabha election banner

डीआरएम ने कहा निचितपुर हॉल्ट को अपग्रेड किया जाएगा। यहां कतरास की तरह सभी सुविधा व सुरक्षा की व्यवस्था बहाल की जाएगी। रविवार को मोटर ट्राली से निचितपुर हॉल्ट पहुंचे थे। उनके साथ सभी विभाग के अधिकारी भी थे। ¨लक लाइन का मुआयना कर कतरासगढ़ स्टेशन पहुंचे डीआरएम ने यार्ड मास्टर के कार्यालय में ¨लक लाइन के नक्शे का अवलोकन किया। इसके बाद वे वेस्ट केबिन के पास डायमंड क्रॉ¨सग पर गए जहां से लाइन निचितपुर हाल्ट के लिए मुड़ती है। वहां ट्रेन के परिचालन की संभावनाओं पर अधिकारियों के साथ विमर्श किया। ¨लक लाइन को दुरुस्त करने की दिशा में कमजोर व्यवस्था को बदलने के लिए निर्देशित किया। उनके साथ सीनियर डीएसटीई अजीत कुमार, सीनियर डीईएन स्पेशल कुणाल, टीआई सेफ्टी बीके हेम्ब्रम, एएससी बीपी ¨सह, टीआरडी एसके सिन्हा, सहायक अभियंता बी प्रसाद, एसएसई एमके झा, आरपीएफ कमांडेंट के अलावा इंस्पेक्टर बीएन मिश्र आदि थे। डीएसपी मनोज कुमार के नेतृत्व में स्थानीय पुलिस भी मौजूद थी। --फैक्ट फाइल --

- 3.7 किलोमीटर लंबी है कतरासगढ़-निचितपुर लिंक लाइन

- कतरास से ग्रैंड कॉर्ड को जोड़ती है यह लाइन

- लिंक लाइन से मालगाड़ियों का होता है परिचालन

- यात्री ट्रेन के परिचालन के लिए टै्रक में लाना होगा आंशिक बदलाव

- मेमू चलने से गोमो में इंजन बदलने की नहीं आएगी तकनीकी दिक्कत

- इंजीनिय¨रग, सिग्नल एंड टेलिकॉम और टीआरडी विभाग का सर्वे आज से ----------------------- मतारी से तेलो के बीच ही बिछेगी वैकल्पिक रेललाइन

कतरास: 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेललाइन के वैकल्पिक मार्ग को लेकर लगाए जा रहे अटकलों पर विराम लग गया है। डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने स्पष्ट कर दिया है कि नई रेललाइन धनबाद-गोमो रेलखंड के मतारी से तेलो स्टेशन के बीच ही बिछाई जाएगी। तेलो से चंद्रपुरा स्टेशन के बीच मौजूदा लाइन पर परिचालन होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए पूर्व में राइट्स सर्वे कर चुकी है। उसी योजना को धरातल पर उतारने की दिशा में रेलवे ने पहल शुरू कर दी है। वैकल्पिक लाइन बिछ जाने के बाद पहले परिचालित सभी ट्रेनें पूर्ववत चलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.