Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022 LIVE: पूर्वी टुंडी के लिए सभी पदों पर वोटों की गिनती हुई पूरी

Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022 LIVE जिले में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए पहले चरण के तहत मंगलवार को मतगणना शुरू हुई थी लेकिन बैलेट पेपर के माध्यम से होने के कारण इसे पूरा नहीं किया जा सका। आज एक बार फिर मतों की गिनती शुरू हुई।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 02:05 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022 LIVE: पूर्वी टुंडी के लिए सभी पदों पर वोटों की गिनती हुई पूरी
Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022: कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्लेक्स में मतगणना की जा रही है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: जिले में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए पहले चरण के तहत मंगलवार को मतगणना शुरू हुई थी, लेकिन बैलेट पेपर के माध्यम से होने के कारण इसे पूरा नहीं किया जा सका। आज एक बार फिर मतों की गिनती सुबह करीब पौने नौ बजे शुरू हुई। दोपहर करीब डेढ़ बजे तक पूर्वी टुंडी के लिए सभी पदों पर पड़े वोटों की गिनती का काम पूरा हो चुका है, पर प्रेक्षक के नहीं आने के कारण विजयी प्रत्‍याशियों को प्रमाण पत्र देने में देरी हो रही है। कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्‍लेक्‍स में बनाए गए काउंटिंग हॉल में दूसरे दिन गहमागहमी पहले दिन से कम है।

loksabha election banner

हालांकि फिलहाल जो मतगणना स्‍थल के बाहर डटे हैं, मौसम की बेरूखी भी उनके लिए कोई मायने नहीं रख रही। गौरतलब है कि कल भी दिन भर भीषण गर्मी और ताप को सहते हुए उम्मीदवारों और उनके प्रत्‍याशियों ने चुनाव के परिणामों का इंतजार किया था। आज भी मौसम उनके इंतजार को और कठिन बनाने में लगा हुआ है।

जिला परिषद के दो और वार्ड सदस्य के डेढ़ सौ से ऊपर प्रत्याशियों की निर्वाचन प्रक्रिया हुई समाप्त: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर नेहरू कांप्लेक्स में चल रही मतगणना प्रक्रिया के दूसरे दिन आज बुधवार को दो जिला परिषद सदस्यों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली गई। वहीं वार्ड सदस्य के लिए डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों के भाग्य का फैसला हो चुका है, जिस पर अंतिम फैसला इन चुनावों के लिए बनाए गए आब्जर्वर को करना है, लेकिन उनके आने में देर होने के कारण अभी तक विजेताओं को सर्टिफिकेट नहीं दिया जा सका है। इसको लेकर प्रत्याशियों में खासी नाराजगी देखी जा रही है।

जिला परिषद के लिए जिन क्षेत्रों से निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, उनमें टुंडी के क्षेत्र संख्या चार और पूर्वी टुंडी के क्षेत्र संख्या 6 शामिल हैं। 4 नंबर क्षेत्र से मीना हेंब्रम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और पूर्व जिप सदस्य रायमुनि देवी को लगभग 14 सौ वोटों से मात दी है/ वहीं क्षेत्र संख्या 6 से पहली बार चुनाव लड़ रहीं जेबा मेनीसेंट मरांडी ने निवर्तमान जिप सदस्य गुलाबी देवी को करीब ढाई सौ मतों से हराया। जेबा मरांडी की विशेष बात यह है कि वह किसी भी तरह के चुनाव में पहली बार शामिल हुईं और पहले ही प्रयास में अपने लक्ष्य को भेदने में सफल रहीं। जेबा परास्नातक करने के बाद बीएड के अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रही हैं। वही मीना हेंब्रम पहले से ही राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती रही हैं। उनकी राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों में खुलकर भाग लेने का सुखद परिणाम आज उन्हें मिल गया है।

पहले चरण में तीनों प्रखंड तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी को मिलाकर कुल 54 पंचायतों में मतदान हुआ था। कुल 1568 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हुआ। इनमें से मंगलवार की देर शाम तक अधिकांश वार्ड सदस्य पदों के चुनावी नतीजे घोषित कर दिए गए, लेकिन मुखिया पद के महज 18 पदों के लिए गिनती पूरी हो पाई थी, क्योंकि गणना शाम 8 बजे तक ही की जानी थी। शेष गणना आज की जाएगी। मंगलवार की शाम करीब पांच राउंड की ही गिनती पूरी हो पाई थी। उम्मीद की जा रही है कि आज देर शाम तक सभी पदों के नतीजे आ जाएंगे।

इसकी जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने बताया कि कल की ही तरह आज भी मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कल पहला दिन होने के कारण कुछ परेशानी हुई, लेकिन आज सारी चीजें पहले से ही व्यवस्थित हैं। इसलिए मतों की गिनती कल की अपेक्षा आज थोड़ी तेज गति से की जाएगी। आज ही सभी पदों के नतीजों को घोषित करने का प्रयास किया जाएगा।

उपायुक्‍त ने कहा कि उन्होंने खुद वहां जाकर सभी तैयारियों का निरीक्षण किया। सभी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताते हुए उन्होंने कहा कि मतों की गिनती के लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए अलग अलग हाल बनाए गए हैं, जहां 18-18 काउंटिग टेबल लगाए गए हैं। इन्ही काउंटिंग टेबल पर मतों की गिनती की जाएगी। हर टेबल पर तीन तीन लोगों को लगाया गया है। 18 टेबल का मतलब कि एक बार में 18 वार्डों के मतों की गिनती हो रही है।

डीईओ ने बताया कि हरेक उम्मीदवार चार चार एजेंटों को रख सकता है। सुबह आठ बजे से ही मतों की गिनती शुरू होने की बात कहते हुए उपायुक्त ने बताया कि मतगणना कर्मचारियों की काउंटिंग परिसर में इंट्री सुबह छह बजे से ही शुरू करा दी गई है। सात बजे से काउंटिंग करने वाले कर्मचारियों को काउंटिंग हाल में प्रवेश दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.