Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022: कहीं जीत का जश्‍न तो कहीं छा रही मायूसी, जारी है मतों की गिनती

Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022 पहले चरण की मतगणना शुरू हुए तीन घंटे बीत चुके हैं। धनबाद में 14 मई को तोपचांची टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड के विभिन्‍न मतदान केंद्रों पर पड़े वोटों की गिनती कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्‍लेक्‍स में बने मतगणना केंद्र में की जा रही है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:51 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 04:43 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav Result 2022 जीत के बाद चुरुरिया पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया कन्‍हाई चंद्र को उठाए समर्थक।

जागरण संवाददाता, धनबाद: त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पहले चरण की मतगणना शुरू हुए करीब तीन घंटे बीत चुके हैं। धनबाद में 14 मई को तोपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड के विभिन्‍न मतदान केंद्रों पर पड़े वोटों की गिनती कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्‍लेक्‍स में बनाए गए मतगणना केंद्र में की जा रही है।

loksabha election banner

बीतते समय के साथ ही परिणाम आने भी शुरू हो गए हैं। तोपचांची प्रखंड की पावापुर पंचायत से संगीता देवी मुखिया चुनी जा चुकी हैं। इन्‍होंने निवर्तमान मुखिया को करारी मात दी। वह इस बार चौथे स्‍थान पर चले गए हैं। इससे पहले संगीता देवी के पति जितेंद्र पांडेय भी इस इलाके के मुखिया रह चुके हैं। वहीं तोपचांची प्रखंड के ही पावापुर-1 से आनंद कुमार पंचायत समिति सदस्य चुने गए। इन्हें कुल 1776 वोट हासिल हुए। इस क्षेत्र से आनंद लगातार तीसरी बार पंचायत समिति सदस्य चुने गए हैं। इसी तरह पूर्वी टुंडी प्रखंड की चुरुरिया पंचायत से कन्‍हाई चंद्र मुखिया घोषित किए गए। इससे पहले दोपहर करीब 12 बजे उपायुक्‍त संदीप सिंह, उप विकास आयुक्‍त शशि प्रकाश सिंह समेत अन्‍य प्रशासनिक पदाधिकारी मतगणना केंद्र का जायजा लेने पहुंचे।

तोपचांची प्रखंड के लिए होगी 19 राउंड की गिनती: सुबह आठ बजे से ही मतों की गिनती शुरू हुई। वहीं मतगणना कर्मचारियों की काउंटिंग परिसर में एंट्री सुबह छह बजे से ही शुरू हो गई थी। सात बजे से काउंटिंग करने वाले कर्मचारियों को काउंटिंग हाल में प्रवेश दिया गया। मतपेटियां खुलने के बाद सबसे पहले वार्ड सदस्यों के लिए पड़े मतों की गिनती की जा रही है। वहीं सबसे बाद में जिला परिषद के सदस्यों के लिए मिले मतों की गिनती शुरू की जाएगी। बीच में मुखिया और पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गिनती होगी। तोपचांची प्रखंड के लिए सर्वाधिक 19 राउंड, टुंडी के लिए 13 और पूर्वी टुंडी के लिए सात राउंड की गिनती चलेगी। अभी तीनों प्रखंडों में तीन राउंड की ही गिनती पूरी हुई है। दोपहर करीब तीन बजे मतगणना कार्य में लगे कर्मी भोजन करने चले गए। करीब 15 मिनट बाद मतों की गिनती एक बार फिर शुरू हुई।

गौरतलब है कि जिला परिषद के सदस्यों के लिए सबसे बाद में नतीजों की घोषणा होगी। मतगणना स्‍थल पर हर उम्मीदवार को चार-चार एजेंटों को रखने की इजाजत मिली है। बैलेट बॉक्स खोलने से पूर्व प्रत्याशियों को सीलबंद दिखाया जा रहा है। उनकी सहमति के बाद ही मतपेटी खोली जा रही है।

प्रत्‍याशियों का कहना है कि मतगणना की रफ्तार काफी धीमी है। बताया जा रहा है कि बैलेट से चुनाव होने के कारण काउंटिंग में देर हो रही है। एक-एक कर बैलेट बॉक्स खोले जा रहे हैं। इसके बाद सभी प्रखंडों के मतपत्रों को अलग-अलग कर छांटा जा रहा है। फिर सभी के अलग-अलग बंडल तैयार कर प्रत्‍याशियों को मिले वोटों की गिनती की जा रही है।

प्रचंड गर्मी में भी डटे हैं प्रत्‍याशियों के समर्थक: इस प्रचंड गर्मी में भी प्रत्याशी और उनके समर्थक खुले आसमान के नीचे चुनाव परिणामों के इंतजार में डटे हैं। 40 से 41 डिग्री का पारा भी उन्हें जगह छोड़ने को विवश नहीं कर पा रहा है। अंदर से किसी पहचान वाले को निकलते देखते ही पसीने से तर उनके चेहरे पर रौनक दिख रही है और उन्हें बुलाकर अंदर का हाल पूछ रहे हैं।

गौरतलब है कि पहले चरण में तीनों प्रखंडो को मिलाकर कुल 54 पंचायतों में मतदान हुआ है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने बताया कि दो दिन पहले ही अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम बना कर सभी तैयारियों पर नजर रखी जा रही थी। व्यवस्था पर संतुष्टि जताते हुए उन्होंने कहा कि मतों की गिनती के लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए अलग-अलग हाॅल बनाए गए हैं, जहां 18-18 काउंटिग टेबल लगाए गए हैं। इन्हीं काउंटिंग टेबल पर मतों की गिनती चल रही है। हर टेबल पर तीन-तीन लोगों को लगाया गया है। 18 टेबल का मतलब कि एक बार में 18 वार्डों के मतों की गिनती होगी।

सुरक्षा चाक-चौबंद: मतगणना स्‍थल पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए 11 मजिस्ट्रेट, 21 पुलिस पदाधिकारी व लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनकी प्रतिनियुक्ति नेहरू कांप्लेक्स के मुख्य प्रवेश द्वार, तोपचांची, टुंडी एवं पूर्वी टुंडी वज्रगृह के प्रवेश द्वार, मतगणना केंद्र के गैंगवे, बाह्य प्रवेश द्वार, नेहरू स्टेडियम तथा डीएवी पब्लिक स्कूल में की गई है। मतगणना कर्मियों के लिए नेहरू स्टेडियम में तथा डीएवी पब्लिक स्कूल में सामान्य पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त बैरिकेडिंग, यातायात, गश्ती दल, चिकित्सा, एंटी सबोटाज चेकिंग सहित सुरक्षा के दृष्टिकोण से अन्य प्रबंध भी किए गए हैं। मतगणना स्थल की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता तथा पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था अमर कुमार पांडेय हैं।

मतगणना स्थल के सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू: कोयला नगर स्थित नेहरू कांप्लेक्स मतगणना स्थल की 100 मीटर की परिधि में 16 मई की मध्य रात्रि से अगले आदेश तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। इस आदेश के जारी होते ही मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन के उपयोग पर भी प्रतिबंध लग गया है। सोमवार को अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी ने आदेश जारी किया। एसडीओ ने बताया कि मतगणना केंद्र पर विधि व्यवस्था कायम रखने के उद्देश्य से राज्य निर्वाचन आयोग, झारखंड के निर्देश के अनुसार किसी भी मतगणना सेंटर में मोबाइल फोन का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसलिए इन केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन ले जाने या उसका उसके उपयोग की अनुमति नहीं है। साथ ही मतगणना सेंटर के अंदर या बाहर अथवा उस क्षेत्र में जिसे सुरक्षा बल ने व्यक्तियों के प्रवेश के लिए अपने घेरे में रखा है, वहां किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन ले जाने या उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेश नहीं मानने पर मोबाइल फोन को सुरक्षाकर्मी जब्त कर लेंगे तथा मतगणना समाप्ति और परिणाम घोषित होने के बाद ही संबंधित व्यक्ति को लौटाएंगे। यह निर्देश विधि व्यवस्था के संधारण तथा सुरक्षा कार्य के लिए केंद्र में या उसके निकट प्रतिनियुक्त वैसे व्यक्तियों पर लागू नहीं होगा जो इसका उपयोग सरकारी दायित्वों के निर्वहन के लिए करेंगे। यह निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, मतदान व मतगणना कर्तव्य के प्रभारी पदाधिकारी पर भी लागू नहीं होगा।

इन निर्देशों का रखें ध्‍यान:

  • मतगणना सेंटर के पास अनावश्यक भीड़ जमा नहीं करनी है। मतगणना कक्ष के आसपास ना तो शोर-शराबा व नारेबाजी करना है ना लाउडस्पीकर बजाना है।
  • मतगणना सेंटर पर कोई भी मतगणना कर्मी एवं अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता नशे की हालत में प्रवेश नहीं करेगा। धूमपान भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।
  • मतगणना सेंटर के पास लाठी, डंडा, भाला, तीर धनुष सहित किसी भी प्रकार के हरवे हथियार, आग्नेयास्त्र, विस्फोटक पदार्थ लेकर चलना पर प्रतिबंध रहेगा।

मतगणना केंद्र में प्रवेश को लेकर धक्का-मुक्की: मतगणना केंद्र के अंदर पहुंचने को लेकर गांव के लोगों में धक्का-मुक्की शुरू हो गई है। इसे लेकर पुलिस को बीच-बीच में बल प्रयोग भी करना पड़ रहा है। लगातार यह घोषणा भी की जा रही है कि मतगणना केंद्र के अंदर जगह बहुत कम है । इसलिए बेवजह अंदर जाने की कोशिश ना करें। आवश्यकता के अनुसार उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। अंदर जाने के लिए धक्का-मुक्की कर रहे लोगों को यह भी कहा जा रहा है कि अभी पहले राउंड की गिनती चल रही है। इसके खत्म होने के बाद जब दूसरे चरण की मतगणना शुरू होगी तो उन्हें अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

गर्मी ने छुड़ाया पसीना, पानी तक का बंदोबस्त नहीं: मतगणना कार्य में लगे सरकारी कर्मचारी और अन्य लोगों का गर्मी ने पसीना छुड़ा दिया है। मतगणना में लगे कर्मचारियों के लिए मतगणना केंद्र में पानी तक की व्यवस्था अब तक नहीं हुई है। इसे लेकर कर्मचारियों में नाराजगी है।

कहां कितनी पंचायतें: त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में जिन तीन प्रखंडों में वोट पड़े, उनमें सर्वाधिक पंचायतें तोपचांची में हैं। तोपचांची में 28, टुंडी में 17 और पूर्वी टुंडी की 9 पंचायतों में पड़े वोटों की गिनती आज हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.