Move to Jagran APP

Jharkhand Education News: डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल एंड फैसिलिटेटींग रिमोट लर्निंग से झारखंड के शिक्षक डिजिटली होंगे दक्ष

वैश्विक महामारी के इस संकट काल में विद्यालयों के बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है। ऐसे में पढ़ाई का एकमात्र साधन ऑनलाइन है। बच्चों को पाठ्यक्रम आधारित डिजिटल शिक्षा उपलब्ध करवाना पर आज के समय की जरूरत बन गई है।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 12:13 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 12:47 PM (IST)
Jharkhand Education News: डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल एंड फैसिलिटेटींग रिमोट लर्निंग से झारखंड के शिक्षक डिजिटली होंगे दक्ष
वैश्विक महामारी के इस संकट काल में विद्यालयों के बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

धनबाद, जेएनएन: वैश्विक महामारी के इस संकट काल में विद्यालयों के बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है। ऐसे में पढ़ाई का एकमात्र साधन ऑनलाइन है। बच्चों को पाठ्यक्रम आधारित डिजिटल शिक्षा उपलब्ध करवाना पर आज के समय की जरूरत बन गई है।  इसके लिए जिले के शिक्षक भी डिजिटल तकनीकी में दक्ष हो, जिसका लाभ छात्रों को मिले। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए झारखंड शिक्षा परियोजना के नीति आयोग द्वारा चयनित पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से पूरे झारखंड में शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की गई है। जिसका नाम डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल एंड फैसिलिटेटींग रिमोट लर्निंग रखा गया है। इसके लिए चयनित मास्टर ट्रेनर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा।

loksabha election banner

 जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने बताया कि वर्तमान वैश्विक महामारी के इस संकट काल में विद्यालयों के बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई का एकमात्र साधन ऑनलाइन तरीके से पाठ्यक्रम आधारित डिजिटल शिक्षा उपलब्ध करवाना है और इसके लिए शिक्षकों का डिजिटल तकनीकी में दक्ष होना जरूरी है ताकि बच्चो को इसका लाभ मिले। उन्होंने बताया कि पीरामल फाउंडेशन के प्रोग्राम लीडर ने जिले के चयनित करीब ढाई सौ मास्टर ट्रेनर को ऑनलाइन तरीके से पहले मॉड्यूल लाइव वेबिनार वेस्ड टीचिंग से संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण दिया। इस क्रम में जिला स्तर पर मास्टर ट्रेनर का चयन किया गया है तथा इन चयनित मास्टर ट्रेनर द्वारा अपने नीचे 35-40 शिक्षकों की एक प्रोफेशनल लर्निंग कमेटी गठित कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे लाभान्वित होने के बाद शिक्षक डिजिटल तरीके से विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम आधारित विभिन्न विषयों पर लाभ दे पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.