Move to Jagran APP

धनबाद में कहर मचा सकता है कोरोना! नए सब वैरिएंट बेहद संक्रामक; 3 लाख लोगों ने नहीं लगवाई वैक्सीन की एक भी डोज

Jharkhand Corona Case धनबाद में कोरोना के नए सब वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। कोरोना का नया वेरिएंट XBB 1.16 और XBB 1.15 बेहद संक्रामक है। चिंता की बात है कि धनबाद में 2.90 लाख लोगों ने कोरोना की एक भी वैक्सीन नहीं लगवाई है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 02 Apr 2023 12:07 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 12:07 PM (IST)
कोरोना का नया सब वैरिएंट बेहद संक्रामक

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोरोना वायरस के नए सब-वेरीएंट ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद, अब धनबाद सहित राज्य के अन्य जिलों में सतर्कता शुरू कर दी गई है। जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल एवं सदर अस्पताल में जांच की व्यवस्था शुरू की गई है।

loksabha election banner

कोरोना का नया सब-वैरिएंट से संक्रमित होने पर गले में हल्के खराश, सर्दी और बुखार की समस्या हो रही है। मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष सह कोविड-19 के प्रभारी डॉ. उमेश कुमार ओझा ने बताया सब-वैरिएंट काफी संक्रामक है।

डॉक्टर ने बताया कि कोरोना का यह वेरिएंट पहले की तुलना में कुछ कमजोर है, लेकिन बीमार लोगों, गैर संचारी रोग जैसे मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, हृदय रोग के मरीजों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा वृद्ध व्यक्तियों को इससे खतरा है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर हावी हो रहा वायरस

डॉ. ओझा ने बताया कि नए शोधों से पता चल रहा है कि यह वायरस रोग प्रतिरोधक क्षमता कम वाले लोगों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। इसके अलावा जो बुजुर्गों ने अभी तक टीका नहीं लिया, वैसे लोग भी संक्रमित हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सब-वेरिएंट XBB 1.16 और XBB 1.15 के वजह से संक्रमण फैल रहा है। कोरोना के इस वैरिएंट से संक्रमित होने पर सूंघने की क्षमता कम नहीं हो रही है लेकिन सर्दी, बुखाार होने लगभग 15 दिनों तक मरीज बेड पर चला जा रहा है।

डॉ. ओझा ने बताया कि कई लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे लोगों की विशेष निगरानी की जरूरत है। दूसरी और बीमारी के वजह से लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाते हैं। ऐसे लोगों को सतर्क होने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

40 हजार बुजुर्गों ने अभी तक नहीं लिया टीका, लगातार पिछड़ रहे

एक ओर संक्रमण से बचने के लिए सरकार टीकाकरण बढ़ाने का निर्देश दे रही है तो दूसरी और धरातल पर अधिकारियों की निष्क्रियता के वजह से लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है। धनबाद में 3.50 लाख 60 साल से ऊपर बुजुर्गों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें 40 हजार बुजुर्गों ने अभी तक एक भी टीका नहीं लिया है।

धनबाद में 2.90 लाख लोगों ने नहीं लगाई कोरोना की वैक्सीन

धनबाद में कुल 20 लाख लोगों को टीकाकरण से जोड़ने का लक्ष्य साल 2020 में रखा गया। दो वर्ष बीतने के बाद 17,10,206 लोगों ने पहला डोज लिया है। 12,29,385 लोगों ने दूसरा डोज लिया है। जबकि बूस्टर डोज के लिए 12 लाख लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य था, अभी तक 1,37,771 लोगों ने ही बूस्टर डोज लिया है। धनबाद में 2.90 लाख में अभी तक एक भी टीका नहीं लिया है। यह डाटा 1 अप्रैल 2023 तक के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.