Move to Jagran APP

दुर्घटना में जब्त पिकअप वैन के माध्यम से धनबाद से भेजी जाती थी अवैध शराब

धनसार धनबाद जिले के विभिन्न इलाकों से लाखों रुपये की नकली शराब पिकअप वैन के माध्यम से बिहार के कई जिलों में खपाया जाता है। यह मामला उस समय उजागर हुआ जब दो दिन पूर्व धनसार क्षेत्र के ब्राइड कुसुंडा में अनियंत्रित एक पिकअप वैन खपरैल घर में घुस गया था। वाहन को जब्त करने के बाद पुलिस ने पाया कि एक ही नंबर के दो पिकअप वैन धनबाद में चल रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 10:48 PM (IST)
दुर्घटना में जब्त पिकअप वैन के माध्यम से धनबाद से भेजी जाती थी अवैध शराब
दुर्घटना में जब्त पिकअप वैन के माध्यम से धनबाद से भेजी जाती थी अवैध शराब

संस, धनसार : धनबाद जिले के विभिन्न इलाकों से लाखों रुपये की नकली शराब पिकअप वैन के माध्यम से बिहार के कई जिलों में खपाया जाता है। यह मामला उस समय उजागर हुआ जब दो दिन पूर्व धनसार क्षेत्र के ब्राइड कुसुंडा में अनियंत्रित एक पिकअप वैन खपरैल घर में घुस गया था। वाहन को जब्त करने के बाद पुलिस ने पाया कि एक ही नंबर के दो पिकअप वैन धनबाद में चल रहे थे। जब्त वैन के आधा डाला में पीछे कर्कट सज कर रखा हुआ था। बाकी खाली आधा बाक्स में नकली शराब को खपाने के लिए बनाया गया था। जब्त वाहन के गिरफ्तार चालक ने भी पुलिस के समक्ष पूछताछ में यह स्वीकार किया। कहा कि बिहार में अवैध शराब खपाने के लिए यह बाक्स बनाए गए थे। इसके बाद पुलिस ने फरार भागलपुर के वाहन चालक व गांधीनगर सब्जी बागान निवासी विजय झा, मुकेश श्रीवास्तव के अलावा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। केंदुआ, टुंडी क्षेत्र से भेजी जाती थी अवैध शराब :

loksabha election banner

चालक ने पुलिस को बताया कि धनबाद के केंदुआ और टुंडी इलाके से इस वैन में नकली शराब लोड कर दिया जाता था। इसके बाद शराब को बिहार के किसी जिले में खपा दिया जाता था। कहा कि इस अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड गांधी नगर सब्जी बगान के विजय झा, मुकेश श्रीवास्तव अपने यहां वैन मंगवाते थे। इसके बाद वैन में बिहार से आए चालक के साथ अपने चालक को भी अवैध शराब के साथ भेज देते थे। बिहार से आए चालक को नकली शराब फैक्ट्री तक नहीं ले जाया जाता था। रास्ते में ही उसे वैन ले जाने के लिए सौंप दिया जाता था। पकड़े गए वैन में केंदुआ का संदीप अवैध शराब लोड करानेवाला था। इसके पूर्व दुर्घटना हो गई। अवैध धंधे में शामिल हैं सात पिकअप वैन :

गिरफ्तार चालक के अनुसार अवैध शराब के धंधे में सात पिकअप वैन शामिल हैं। सभी वैन के डाला में कर्कट, प्लाईवुड, बांस आदि सामान आधा डाला में लोड कर बाक्स बनाया गया है। साथ ही वैन में बिहार व झारखंड के फर्जी नंबर भी लगाए गए हैं। झारखंड में घुसते ही वैन में यहां का नंबर व बिहार जाने पर वहां का नंबर लगा दिया जाता है। जांच में बिहार का एक और फर्जी नंबर प्लेट भी पुलिस को मिला है। पूर्व में भी पुलिस पकड़ चुकी है इस तरह के वैन : जानकारों के अनुसार इन दिनों टुंडी और केंदुआ इलाके में चोरी छिपे बन रही नकली शराब को वैन में लोडकर बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा, भागलपुर सहित कई जिले मे खपाया जा रहा है। एक माह पूर्व भी लोड होकर जा रहे अवैध शराब लदे वाहन को भागलपुर मे पुलिस ने पकड़ा था। उस वैन का भी आधा डाला बांस से ढंककर रखा गया था। दो दिन पूर्व धनबाद पुलिस ने टुंडी इलाके में अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ भी किया था। पिकअप वैन के पकड़े जाने के बाद ही खुलासा हुआ कि आधा डाला मे कर्कट डालकर अवैध कार्य के लिए बाक्स बनाया गया था। मामला दर्ज कर आरोपितों की तलाश की जा रही है।

- जयराम प्रसाद, इंस्पेक्टर धनसार थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.