Move to Jagran APP

नई इबारत लिखेगा सिंदरी खाद कारखाना, गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद धनबाद डीसी ने कह दी बड़ी बात

देश के साथ ही धनबाद में भी 73वें गणतंत्र दिवस की धूम है। मुख्य समारोह रणधीर वर्मा स्टेडियम में हुआ। उपायुक्त संदीप कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। परेड की सलामी ली। इसके बाद जिला प्रशासन की उपलब्धियां गिनाई।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 12:04 PM (IST)
ध्वजारोहण के बाद सलामी देते धनबाद के उपायुक्त संदीप सिंह ( फोटो साैजन्य)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। पूरे देश की तरह धनबाद में भी 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों-प्रतिष्ठानों, स्कूल-कॉलेजों -गली-मोहल्ले हर जगह गणतंत्र दिवस की धूम है। इस माैके पर बुधवार 26 जनवरी को धनबाद में मुख्य समारोह रणधीर वर्मा स्टेडियम में हुआ। उपायुक्त संदीप सिंह ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद परेड की सलामी ली। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए जिले में चल रही केंद्र और राज्य की योजनाओं की जानकारी दी। कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंदरी उर्वरक खाद कारखाना का शिलान्यास दो वर्ष पहले किया था। अब वह बन कर तैयार है। जल्द ही यह कारखाना चालू होगा। इस कारखाना के निर्माण से रोजगार के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। साथ ही जिला अब आर्थिक प्रगति की नई इबारत लिखने के लिए तैयार है।

loksabha election banner

डीएमएफटी फंड से 800 करोड़ का हो चुका काम

गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छ पेयजल, ग्रामीण इलाकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए डीएमएफटी फंड से करीब 1400 करोड रुपए की योजनाओं पर काम चल रहा है। लगभग 800 रूपये की योजनाओं काे पूरा कर लिया गया है। शेष योजनाओं पर तीव्र गति से काम चल रहा है। जल्द ही इन योजनओं को पूरा कर लिया जाएगा। कोरोना काल की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पिछले दो सालों में इस फंड से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने में काफी सहयोग मिला है। आज बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और मानव संसाधन के कारण ही जिला प्रशासन इस महामारी से सफतलापूर्वक सामना करने में समर्थ हो पाया है। इसके अलावा हाल के दिनों में पेयजल की समस्या को भी इस फंड की राशि का उपयोग कर दूर करने में बहुत मदद मिली है।

2800 महिला समूह को दिया गया 140 करोड़ रुपये का ऋण

उपायुक्त ने अन्य विभागों की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए महिला सशक्तिकरण से जुड़ी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चियों को निश्शुल्क प्रशिक्षण तथा एसएचजी के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराई जा रही है। जिले के 2800 महिला समूह को बैंक से जोड़ उन्हें 140 करोड़ रूपये का लोन दिया गया है। ताकि वे कोई रोजगार शुरू कर सकें। इसके अलावा फूलो झानों आशीर्वाद योजना का लाभ करीब 750 महिलाओं को उपलब्ध कराया गया है। जिसका लाभ लेकर वे आर्थिक और सामाजिक समृद्धि की नई गाथा लिख रही हैं। स्टैंडअप इंडिया के तहत 125 महिलाओं को ऋण प्रदान किया गया है। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के अंतर्गत 11000 कन्याओं को 5 से 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। बेरोजगारी की समस्या के समाधान के लिए जिले के 94 युवाओं को कौशलयुक्त बनाकर ऋण एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत करीब 30000 युवाओं को ऋण प्रदान कर रोजगार का अवसर उपलब्ध कराए गए हैं।

किसानों के प्रति सरकार संवेदनशील

उपायुक्त ने कहा कि किसानों की समस्या के प्रति भी सरकार संवेदनशील है। कृषि लागत में कमी लाकर एवं समुचित समर्थन मूल्य निर्धारित कर किसानों की आय में वृद्धि का प्रयास जारी है। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत कृषकों को प्रति एकड़ 5000 रुपए का भुगतान किया जा रहा है। इस साल छह हजार से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री साड़ी धोती सोबरन योजना को लेकर उन्होंने कहा कि अभी तक 3 लाख से ज्यादा लाभुक इससे लाभान्वित हो चुके हैं। जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस वित्तिय वर्ष के लिए निर्धारित15500 आवास योजनाओं के विरूद्ध 14 हजार से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दिया जा चुका है।

समाज कल्याण विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार

समारोह में शामिल दस प्लाटूनों में से सीआरपीएफ को प्रथम तो एनसीसी बालिका ग्रुप को द्वितीय और सीआईएसएफ को तृतीय पुरस्कार दिया गया। जबकि समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए जिला समाज कल्याण विभाग को पहला, जेएसएलपीएस को दूसरा और पीआरडी के मलूडी मंदििर के लिए तीसरा स्थान के लिए चयनित किया गया। वहीं डीआरडीए और टाटा स्टील जामाडोबा की झांकियों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। वहीं कोरानेा काल में बेहतर काम करने के लिए एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक सहित सात चिकित्सकों के अलावा कई सारे स्वास्थ्यकर्मियों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

उपस्थिति अतिथि

वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, ग्रामीण एसपी रिष्मा रमेशन, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था डा कुमार ताराचंद, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.