Move to Jagran APP

Indian Railways: वैष्णोदेवी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी, रद होंगी ट्रेनें, कहीं आपकी ट्रेन भी तो इस लिस्‍ट में नहीं

इस महीने रेल यात्रियों की परेशानी बढ़ने वाली है। कोलकाता-जम्मूतवी और सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस अलग-अलग दिनों में रहने से पहले से टिकट करा चुके यात्रियों को नये विकल्प तलाशने होंगे। उत्तर प्रदेश पंजाब और आसपास के शहरों तक जानेवाले यात्रियों की भी परेशानी बढ़ेगी।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 07:57 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 07:57 AM (IST)
Indian Railways: वैष्णोदेवी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी, रद होंगी ट्रेनें, कहीं आपकी ट्रेन भी तो इस लिस्‍ट में नहीं
उत्तर प्रदेश, पंजाब और आसपास के शहरों तक जानेवाले यात्रियों की भी परेशानी बढ़ेगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: इस महीने रेल यात्रियों की परेशानी बढ़ने वाली है। रेलवे ने 21 से 25 मई के बीच कई ट्रेनों को रद करने के साथ ही कई ट्रेनों के मार्ग बदलने की घोषणा कर दी है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव वैष्णो देवी जानेवाले यात्रियों पर पड़ेगा। कोलकाता-जम्मूतवी और सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस अलग-अलग दिनों में रहने से पहले से टिकट करा चुके यात्रियों को नये विकल्प तलाशने होंगे। उत्तर प्रदेश, पंजाब और आसपास के शहरों तक जानेवाले यात्रियों की भी परेशानी बढ़ेगी।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से बताया गया है कि अंबाला रेल मंडल के मंडी गोविंदगढ़ स्टेशन पर गुड्स शेड को प्लेटफार्म से जोड़ने और सहारनपुर पिलखानी रेल मार्ग की तरफ फ्रेट आवाजाही को आसान बनाने के लिए प्री नाॅन इंटरलाॅकिंग और नाॅन इंटरलाॅकिंग शुरू की गई है। पहले 20 मई तक इंटरलाॅकिंग का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद 21 से 23 मई तक प्री इंटरलाॅकिंग का काम होगा और 24 मई को इंटरलाॅकिंग पूरा किया जाएगा। इस वजह से इस रूट से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों को दूसरे रूटों पर चलाया जाएगा। कई ट्रेनें रद भी की जाएंगी। जिन ट्रेनों के मार्ग बदलेंगे, उन्हें साहनेवाल-चंडीगढ़ और धूरी-जाखल वाले रूट से चलाया जाएगा।

इन तिथियों में रद रहेंगी ट्रेनें

13151 कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस 22 व 23 मई

22317 सियालदह -जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस 23 मई

22318 जम्मूतवी -सियालदह हमसफर एक्सप्रेस 25 मई

इन ट्रेनों का होगा मार्ग परिवर्तन

12357 कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस

13307 धनबाद फिरोजपुर कैंट गंगा-सतलज एक्सप्रेस

13308 फिरोजपुर कैंट - धनबाद गंगा सतलज एक्सप्रेस

13152 जम्मूतवी -कोलकाता एक्सप्रेस

गर्मी की छुट्टियों में रेलवे ने किया कई ट्रेनों का एलान: गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इसमें नेपाल की सीमा तक जानेवाली हावड़ा-रक्सौल समर स्पेशल भी शामिल है। दोनों ओर से आठ मई से 26 जून तक हर रविवार को इस समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाना है। समर स्पेशल इस ट्रेन में स्लीपर और एसी के साथ छह जनरल कोच भी जुड़ेंगे। झाझा, किउल, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जानेवाले यात्री जनरल टिकट पर भी यात्रा कर सकेंगे। आम ट्रेनों की तुलना में स्पेशल ट्रेन का किराया अधिक चुकाना होगा। किसी भी तरह का रियायती टिकट बुक नहीं होगा और तत्काल कोटे से भी टिकट बुक नहीं कराए जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.