Move to Jagran APP

Indian Railways : अब ऑनलाइन पढ़ेंगे रेलवे कर्मचारी, कोविड-19 से बचाव को लेकर रेलवे बोर्ड ने दी हरी झंडी Dhanbad News

Indian Railways ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए चालक गार्ड व स्टेशन मास्टर के रिफ्रेशर कोर्स को ऑनलाइन किया जा रहा है। प्रशिक्षणों को ऑनलाइन करने की रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 09:58 PM (IST)
Indian Railways : अब ऑनलाइन पढ़ेंगे रेलवे कर्मचारी, कोविड-19 से बचाव को लेकर रेलवे बोर्ड ने दी हरी झंडी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। Indian Railways ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए चालक, गार्ड और स्टेशन मास्टर के रिफ्रेशर कोर्स को ऑनलाइन किया जा रहा है। कोविड-19 के दौरान संक्रमण से बचाव को रेलवे का यह ट्रायल सफल भी रहा है। इसके मद्देनजर रेलवे ने ऑनलाइन प्रशिक्षण का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड ने क्लासरूम और नौकरी से जुड़े प्रशिक्षणों को नियमित तौर पर ऑनलाइन करने को हरी झंडी दे दी है।

loksabha election banner

बोर्ड की स्वीकृति के बाद अब जोनल रेलवे और उत्पादन इकाईयों में कर्मचारियों को दिया जाने वाले विभागीय प्रशिक्षण को तत्काल ऑनलाइन शुरू करने की योजना है। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण के सफल कार्यान्वयन के लिए मानदंड निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षाओं की व्यवहारिकता सहित ऑनलाइन लिए जा सकने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम की पहचान की जाएगी। संरक्षा से जुड़े प्रशिक्षण में सिर्फ सैद्धांतिक भाग ही ऑनलाइन होंगे।

सीपीआरओ ने बताया कि प्रायोगिक भाग से जुड़े ऐसे प्रशिक्षण जहां कर्मचारियों की उपस्थिति आवश्यक है, वहां सुरक्षा को ध्यान में रखकर बंदोबस्त किए जाएंगे। ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए प्रशिक्षण सामग्री भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन प्रशिक्षण से जुड़ी सभी गतिविधियों की निगरानी जोन के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी करेंगे। इसकी समीक्षा के लिए समय-समय पर रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भी भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि महाप्रबंधक के अनुमोदन से 15 जुलाई तक इस प्रक्रिया को पूरा कर 31 जुलाई तक रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.