जागरण संवाददाता, धनबाद: यात्रियों के लिए अच्छी खबर। रेलवे ने टाटा से भागलपुर के बीच प्रस्तावित नई ट्रेन को चलाने की मंजूरी दे दी है। टाटा से चलने वाली ट्रेन मूरी, बोकारो, धनबाद, जसीडीह और जमालपुर होकर चलेगी। इस ट्रेन के चलने से धनबाद से भागलपुर और टाटा के लिए तीसरी ट्रेन मिल जाएगी। इस ट्रेन का फायदा धनबाद के साथ ही बोकारो के यात्रियों को भी मिलेगा।

नई ट्रेन का प्रस्तावित टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। इसे दोनों ओर से सप्ताह में चार दिन चलाया जाएगा। टाटा से सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व रविवार और भागलपुर से सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलेगी। अभी रांची से भागलपुर होकर गोड्डा जानेवाली ट्रेन मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलती है। रांची से दोपहर तीन बजे खुलकर शाम 5:25 पर बोकारो, शाम 7:05 पर धनबाद और अलसुबह 3:15 पर भागलपुर पहुंचती है। वापसी में गोड्डा से रांची के बीच बीच चलने वाली ट्रेन सोमवार बुधवार व शुक्रवार को चलती है। भागलपुर से शाम 4:35 पर खुलकर देर रात 1:15 पर धनबाद और अलसुबह 3:05 पर बोकारो पहुंचती है।

टाटा से भागलपुर के बीच चलने वाली नई ट्रेन मूरी से भागलपुर तक इसी ट्रेन के पाथ और टाइम टेबल के मुताबिक चलेगी। इस ट्रेन के चलने से धनबाद, जसीडीह व जमालपुर रूट से सप्ताह में तीन के बदले प्रतिदिन भागलपुर की ट्रेन मिल जाएगी। इसी तरह धनबाद से टाटा के लिए सुबह स्वर्णरेखा एक्सप्रेस के बाद दोपहर में धनबाद-झाड़ग्राम मेमू चलती है। भागलपुर से टाटा की ट्रेन चलने से सुबह टाटा पहुंचने के लिए नई ट्रेन मिल सकेगी।

यह है प्रस्तावित टाइम टेबल

- टाटानगर से यह ट्रेन 2.30 बजे दिन में चलेगी और अगले दिन जमालपुर होते हुए भागलपुर अलसुबह 3.45 बजे पहुंचेगी।

- भागलपुर से टाटा जानेवाली ट्रेन शाम 5:05 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे टाटानगर पहुंचेगी।

हावड़ा-रांची इंटरसिटी और रांची-नई दिल्ली में अतिरिक्त कोच

बोकारो और होकर चलने वाली रांची-हावड़ा इंटरसिटी और रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में थर्ड एसी के अतिरिक्त कोच जुड़ेंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से बताया गया है कि 18628 रांची-हावड़ा इंटरसिटी में 15 अगस्त से एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा। वापसी में 18627 हावड़ा-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में 16 अगस्त से यह सुविधा बहाल होगी। इसके साथ ही 20839 रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में 17 अगस्त से एक अतिरिक्त थर्ड एसी कोच जुड़ेगा। वापसी में 20840 नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस में 19 अगस्त से अतिरिक्त थर्ड एसी कोच जोड़ा जाएगा। ट्रेनों में थर्ड एसी की बढ़ती मांग के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट