जागरण संवाददाता, धनबाद: 26 सितंबर से नवरात्र शुरू होते ही रेलवे का त्योहारी सीजन शुरू हो जाएगा। त्योहारी सीजन के लेकर रेलवे ने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की तैयारी है। 28 सितंबर तक चलने वाली धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन का फेरा बढ़ा दिया है। तीर्थ यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखकर विंध्याचल में कई ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव होगा। इन सुविधाओं के साथ थोड़ी दुविधा भी झेलनी होगी क्योंकि कोलकाता से अमृतसर जानेवाली दुर्गियाना एक्सप्रेस और पंजाब मेल डायवर्ट हो कर चलेगी।

धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल से पुरी की राह आसान

पूजा की छुट्टियों में पुरी जानेवालों की संख्या कई गुना ज्यादा है क्योंकि वहां पहुंच कर एक पंथ दो काज हो जाएगा। एक तो समुद्र की लहरों से खेलने का लुत्फ और उसके साथ ही प्रभु जगन्नाथ का दर्शन। पर्यटन के साथ तीर्थाटन भी पुरी में कर सकते हैं। ऐसी प्लानिंग करने वालों के लिए धनबाद -भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन बेहतर विकल्प होगी। इस ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंच कर आसानी से पुरी तक पहुंचा जा सकेगा। पहले 28 सितंबर तक चलने वाली ट्रेन में 31 दिसंबर तक चलेगी। एक अक्टूबर से टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। पुरी की ओर जानेवाली ज्यादातर ट्रेनें फुल हैं। ऐसे में स्पेशल ट्रेन यात्रियों की मुश्किल आसान करेगी।

26 सितंबर से नौ अक्टूबर तक विंध्याचल में रुकेंगी 22 ट्रेनें

नवरात्र के दौरान विंध्याचल में उमड़ने वाले भक्तों के सैलाब के मद्देनजर रेलवे ने अलग-अलग रूटों से चलने वाली 22 ट्रेनों के अतिरिक्त ठहराव को मंजूरी दी है। इनमें धनबाद, गोमो और बोकारो होकर चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। इन ट्रेनों का ठहराव 26 सितंबर से नौ अक्टूबर तक होगा। यात्रियों के लिए विंध्याचल तक टिकट बुकिंग सेवा भी शुरू हो गई है। दो वर्षाें तक पाबंदियों की वजह से अतिरिक्त ठहराव पर रेड सिग्नल था। इस बार ग्रीन सिग्नल मिला है।

विंध्याचल में होगा इन ट्रेनों का ठहराव

- 12307 हावड़ा - जोधपुर एक्सप्रेस

- 12308 जोधपुर - हावड़ा एक्सप्रेस

- 22307 हावड़ा - बीकानेर एक्सप्रेस

- 22308 बीकानेर - हावड़ा एक्सप्रेस

- 12801 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस

-  12802 नई-दिल्ली पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस

दो अक्टूबर तक पंजाब मेल डायवर्ट, दुर्गियाना भी बदले रूट से

धनबाद होकर चलने वाली 12357 कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस 24 और 27 सितंबर व एक अक्टूबर को मार्ग बदल कर चलेगी। वापसी में 12358 अमृतसर -कोलकाता दुर्गियाना एक्सप्रेस 26 व 29 सितंबर और तीन अक्टूबर को डावर्ट हो जाएगी। इसी तरह 13005 हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल का मार्ग बदल गया है जो दो अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा। वापसी में भी 13006 अमृतसर -हावड़ा पंजाब मेल दो अक्टूबर तक मार्ग बदल कर चलेगी। रेलवे की ओर से बताया गया है कि प्रतापगढ़ यार्ड के रिमॉडलिंग के कारण तीन अक्टूबर तक ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। लिहाजा, हावड़ा-अमृतसर मेल दोनों ओर से जंघाई, फाफामऊ, ऊंचाहार और रायबरेली हो कर चलेगी। दुर्गियाना एक्सप्रेस को वाराणसी, जाफराबाद, सुल्तानपुर और लखनऊ होकर चलाया जाएगा।

Edited By: Deepak Kumar Pandey