Move to Jagran APP

Live Dhanbad Coronavirus Update: पीएमसीएच में आरटी-पीसीआर टेस्ट शुरू, संथाल के मरीजों के सैंपल की भी होगी जांच

Dhanbad Coronavirus News Live Update पीएमसीएच में अब आरटी-पीसीआर टेस्ट हो सकेगा। कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार ने PMCH में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए दो मशीनें लगाई हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 03:27 PM (IST)
Live Dhanbad Coronavirus Update: पीएमसीएच में आरटी-पीसीआर टेस्ट शुरू, संथाल के मरीजों के सैंपल की भी होगी जांच
Live Dhanbad Coronavirus Update: पीएमसीएच में आरटी-पीसीआर टेस्ट शुरू, संथाल के मरीजों के सैंपल की भी होगी जांच

धनबाद, जेएनएन। Coronavirus के खौफ के बीच धनबाद के लिए अच्छी खबर है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( ICMR ) ने पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (PMCH) धनबाद को कोरोना वायरस की जांच की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद पीएमसीएच में कोरोना जांच की तैयारी चल रही है। रविवार (आज) से कोरोना की जांच पीएमसीएच में ही होगी। अब तक धनबाद में एकत्र किए जाने वाले सैंपल जांच के लिए रिम्स रांची और एमजीएम जमशेदपुर भेजे जाते थे। जांच रिपोर्ट आने में 24 घंटे से भी अधिक का समय लग रहा था। अब छह घंटे के अंदर रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी। 

loksabha election banner

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने दी जांच की स्वीकृति

पीएमसीएच में अब आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) हो सकेगा। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार ने पाटलीपुत्र मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए दो मशीनें लगाई हैं, लेकिन आइसीएमआर से अभी तक जांच की अनुमति नहीं मिल पाई थी। एक सप्ताह से डेमो चल रहा था। Indian Council of Medical Research से पीएमसीएच में कोरोना जांच की स्वीकृति का पत्र शनिवार को धनबाद जिला प्रशासन के पास पहुंचा। इसके बाद उपायुक्त अमित कुमार ने पीएमसीएच में जाकर लैब का निरीक्षण किया। रविवार सुबह पीएमसीएच में कई मरीजों के सैंपल लिए गए। इन सैंपलों की जांच की जाएगी। रविवार शाम से जांच रिपोर्ट आने लगेंगी। 

अब तक रांची और जमशेदपुर भेजा जाता था सैंपल 

झारखंड में अभी तक सिर्फ रांची के रिम्स और जमशेदपुर के एमजीएम में ही कोरोना की जांच हो रही थी। इस कारण झारखंड में जांच की गति काफी धीमी थी। अब उम्मीद की जा सकती है कि धनबाद में भी जांच शुरू होने से उन जिलों में भी जांच की गति पकड़ेगी, जहां अभी तक बहुत कम जांच हो पा रही थी। पीएमसीएच में धनबाद के आसपास के जिलों से प्राप्त सैंपल की जांच होगी। 

अब तक कोरोना से धनबाद महफूज 

धनबाद के लिए राहत की बात यह है कि अब तक यहां कोरोना का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं पाया गया है। हालांकि कोरोना वायरस के खौफ से धनबाद चारों तरफ से घिर गया है। धनबाद के पड़ोसी जिले बोकारो में आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। एक की मृत्यु हो चुकी है। आसनसोल में भी एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है। पड़ोस के ही जिले गिरिडीह में भी कोरोना पॉजिटिव का शनिवार को पहला मामला सामने आया है। चारों तरफ कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए धनबाद जिला प्रशासन कोई जोखिम लेने के मूड में नहीं है। धनबाद की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। 

सोमवार से संथाल परगना प्रमंडल के मरीजों के सैंपल की होगी जांच 

कोरोना वायरस को लेकर पूरे जिले में हाई अलर्ट है। रविवार को पहली बार पीएमसीएच में कोरोना वायरस की संपूर्ण जांच शुरू हुई है। रविवार देर शाम तक 32 संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट जारी की जाएगी। फिलहाल पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में 32 संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच की जा रही है। विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बीके सिंह ने बताया कि 32 लोगों का सैंपल लिया गया है। यह सभी सैंपल धनबाद के हैं। मशीन से जांच शुरू हो गई है। सभी सैंपल अभी जांच प्रक्रिया में है। 

सोमवार से संथाल परगना की भी जांच

डॉक्टर ने बताया कि रविवार को धनबाद के सैंपल लिए गए हैं। इसके बाद धनबाद के आसपास के जिलों सहित संताल परगना के जिलों के सैंपल की जांच पीएमसीएच में होगी। इसके लिए संताल परगना के जिलों को सूचित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.