धनबाद : कोयला उठाव एवं परिवहन में गुंडा टैक्स के सवाल पर भारतीय जनता पार्टी के गिरिडीह सांसद रवींद्र पांडेय और बाघमारा से विधायक ढुलू महतो भिड़ गए। गुंडा टैक्स रोकने के लिए सांसद ने लोकसभा में आवाज उठाई तो रोड सेल और लोकल सेल में कोयला उठाव करने वाले विस्थापित मजदूरों ने उन्हें ही कठघरे में खड़ा कर दिया है। प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर रवींद्र पांडेय पर प्रति ट्रक कोयला व्यापारियों से 300 और विस्थापित मजदूरों से हजार रुपये मांगने की शिकायत की है। शिकायत को सांसद पांडेय ने बाघमारा विधायक ढुलू महतो की साजिश करार दिया है।

इस समय धनबाद जिले में कोयला व्यापार में सबसे ज्यादा गुंडा टैक्स बाघमारा में वसूला जा रहा है। यह गुंडा टैक्स राजनीतिक संरक्षण में वसूला जाता है। इससे कोयला कंपनी बीसीसीएल को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। सांसद रवींद्र पांडेय ने बीसीसीएल के बरोरा, ब्लॉक दो, गोविंदपुर, कतरास और सिजुआ आदि क्षेत्रों में गुंडा टैक्स वसूली रोकने के लिए रोड सेल और लोकल सेल बंद कर रेल सेल से जोड़ने की मांग लोकसभा में की थी। साथ ही बाघमारा क्षेत्र में लोकल सेल बंद करने की मांग कोल इंडिया चेयरमैन से भी की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री को हस्ताक्षरयुक्त पत्र भेजकर लोकल सेल में काम करने वाले विस्थापित मजदूरों ने सांसद की शिकायत की है।

लिखा है कि कोयला व्यापारियों और विस्थापित मजदूरों से रंगदारी नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री कार्यालय रांची से शिकायत कर सांसद रवींद्र कुमार पांडेय परियोजना को बंद कराने की धमकी देते हैं। रंगदारी नहीं दिए जाने पर धमकी बार-बार मिल रही है। पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में महेंद्र महता, राजेंद्र महता, नागेंद्र यादव, शंकर बेलदार, अशोक तुरी आदि हैं।

----------

शिखंडी की तरह वार कर रहे ढुलू : रवींद्र

गिरिडीह के सांसद रवींद्र पांडेय ने कहा कि बाघमारा क्षेत्र में कोयला के उठाव में कौन गुंडा टैक्स वसूलता है और कौन माफिया है, ये बच्चा-बच्चा जानता है। 25 साल से राजनीति में हूं। आज तक किसी से एक रुपया नहीं मांगा। कोई साबित कर दे तो मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा। झूठा आरोप लगने से दुखी हूं। गुंडा टैक्स की वसूली रोकने के लिए रोड सेल और लोकल सेल बंद करने की मांग की। इस कारण मेरे खिलाफ विधायक ढुलू महतो साजिश रच रहे हैं। मजदूरों से झूठी शिकायत कराई है। ढुलू में दम है तो सामने आकर वार करें। शिखंडी की तरह छुप कर क्यों वार कर रहे हैं? पुलिस-प्रशासन को शिकायत पत्र की जांच करनी चाहिए। पत्र पर सभी हस्ताक्षर एक ही आदमी के प्रतीत होते हैं, इसकी भी जांच होनी चाहिए। कहा कि झारखंड की धरती किसी को बर्दाश्त नहीं करती है। यहां मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायक भी जेल जाते हैं। सबके पाप का घड़ा एक दिन फूटता ही है। चलती समाप्त होती है। ढुलू के पाप का घड़ा भी भर चुका है। अंत नजदीक है।

-------------

गरीबों के पेट पर लात मार

रहे पांडेय : ढुलू

विधायक ढुलू महतो ने पलटवार करते हुए कहा है कि सांसद रवींद्र पांडेय रोड सेल और लोकल सेल बंद कराने की वकालत कर मजूदरों के पेट पर लात मारने का काम कर रहे हैं। वर्षो से दस हजार मजदूर लोकल सेल में काम कर रहे हैं। बंद होने से भूखे मरेंगे। वह मजदूरों को छेड़ेंगे तो उन्हें मजदूर भी नहीं छोड़ेंगे। बेरमो-फुसरो की तरह पांडेय बाघमारा में ट्रांसपोर्टिग और आउटसोर्सिग करना चाह रहे हैं। ऐसा चलने नहीं देंगे। लोकसभा चुनाव में बाघमारा से बढ़त दिलाकर पांडेय को हमने चुनाव जिताया था। बहुत इज्जत दिया, अब छोड़ेंगे नहीं। मजदूर सबक सिखाएंगे। कहा कि पांडेय भाजपा को बदनाम करने के लिए कांग्रेस के इशारे पर काम कर रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस