Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद IIT ISM Dhanbad ने ग्रामीणों को दिया कोरोना दूर भगाने का खजाना

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप और लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद आइआइटी आइएसएम धनबाद ने गांवों का रुख किया है। ग्रामीणों को कोविड के प्रति जागरूक किया जा सके इसके लिए संस्थान ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 04:50 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:30 PM (IST)
कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद IIT ISM Dhanbad ने ग्रामीणों को दिया कोरोना दूर भगाने का खजाना
संस्थान ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप और लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद आइआइटी आइएसएम धनबाद ने गांवों का रुख किया है। ग्रामीणों को कोविड के प्रति जागरूक किया जा सके इसके लिए संस्थान ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

 शनिवार से इसकी शुरूआत नावाडीह, गोविंदपुर, कर्माटांड़ जेलगोड़ा डायमंड क्रासिंग आदि क्षेत्रों में जाकर लोगों को कोरोना कीट के रूप में हैंड सैनिटाइजर, मास्क, ऑक्सीजन मीटर, थर्मामीटर, गरारे करने की दवाई इसके साथ साथ अन्य कई दवाईयों के साथ-साथ उन्हें यह भी बताया गया कि इन दवाइयों को कैसे और किन लोगों को खाने हैं। इस दौरान बताया गया कि प्रत्येक गांव में संस्था के एक वॉलिंटियर के पास यह सामग्री उपलब्ध रहेगी। पूरे गांव में जिन लोगों को बुखार, सर्दी, जुकाम, ऑक्सीजन लेवल कम होना आदि जैसी समस्या होने पर अपना ऑक्सीजन लेवल और बुखार चेक करवा कर निशुल्क दवाइयां ले सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक गांव में 20 किट रखी गई है। जरूरत पड़ने पर और भी दवाइयां मुहैया करवाई जाएंगी l

 इस दौरान माइक के माध्यम से लोगों को बताया गया कि कोरोना का टीका लगाए और कोरोना को दूर भगाए। लोगों में टीका को लेकर हो रही भ्रांतियों को दूर करने के लिए उन्हें समझाया गया। उन्हें बताया कि टीका लगाने से किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है बल्कि यह आपको सुरक्षित रखेगा। रविवार को अन्य पांच गांवों में यह अभियान चलाया जाएगा। मौके पर आईआईटी आईएसएम के निर्देशक डॉ राजीव शेखर डीन प्रोफेसर धीरज कुमार, प्रो. संजीव साहू, प्रो. एमएल चंद्रवशी के अलावा अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.