Move to Jagran APP

धनबाद में भी मिलेगी हाइटेक होटलों वाली सुविधा, किचन में किस तरह बन रहा आपका खाना दिखेगा लाइव

सरकार ने कोविड-19 आदेशों का पालन करते हुए होटल-रेस्त्रां के संचालन का निर्देश दे रखा है। इस आधार पर शहर के लगभग सभी होटल खुल चुके हैं। हर जगह मास्क और सैनिटाइजर मिल जाएगा लेकिन होटल ककून ने दो कदम आगे बढ़ते हुए ऐसी व्यवस्था की है जो सिर्फ आपको बड़े शहर में ही देखने को मिलेगी। यहां आपको खाना खाने के लिए जेब से सिर्फ अपना हाथ ही निकालना पड़ेगा बाकी हर चीज कंप्यूटराइज्ड है। बिना छुए आपका मोबाइल बैग पर्स बेल्ट हर वो चीज जो आप साथ लेकर किसी होटल या रेस्त्रां जाते हैं सब सैनिटाइज हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 11:29 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 11:29 PM (IST)
धनबाद में भी मिलेगी हाइटेक होटलों वाली सुविधा, किचन में किस तरह बन रहा आपका खाना दिखेगा लाइव
धनबाद में भी मिलेगी हाइटेक होटलों वाली सुविधा, किचन में किस तरह बन रहा आपका खाना दिखेगा लाइव

जागरण संवाददाता, धनबाद : सरकार ने कोविड-19 आदेशों का पालन करते हुए होटल-रेस्त्रां के संचालन का निर्देश दे रखा है। इस आधार पर शहर के लगभग सभी होटल खुल चुके हैं। हर जगह मास्क और सैनिटाइजर मिल जाएगा, लेकिन होटल ककून ने दो कदम आगे बढ़ते हुए ऐसी व्यवस्था की है, जो सिर्फ आपको बड़े शहर में ही देखने को मिलेगी। यहां आपको खाना खाने के लिए जेब से सिर्फ अपना हाथ ही निकालना पड़ेगा, बाकी हर चीज कंप्यूटराइज्ड है। बिना छुए आपका मोबाइल, बैग, पर्स, बेल्ट हर वो चीज जो आप साथ लेकर किसी होटल या रेस्त्रां जाते हैं सब सैनिटाइज हो जाएगा। खाने का मेनू से लेकर बिल भुगतान तक हर चीज डिजिटल होगा। यहां तक की किचन में खाना किस तरह से बन रहा है यह भी आप लाइव देख सकेंगे। होटल में एंट्री के लिए सेंसरयुक्त मेटल डोर डिटेक्टर स्लाइडिग गेट लगाया गया है। 14 जनवरी से होटल ककून उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। रविवार को होटल के महाप्रबंधक कौशिक डे ने होटल में अपनाए जा रहे सुरक्षा मानकों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कस्टमर और स्टाफ की सुरक्षा के लिए 20 तरह के सुरक्षा उपाय अपनाए गए हैं। यह सभी उच्च स्तरीय और पूरी तरह से कंप्यूटराइज हैं। धनबाद के किसी होटल में यह व्यवस्था नहीं है। उनके साथ आउटलेट हेड प्रवीण सिंह भी मौजूद थे।

loksabha election banner

-----------------

मास्क न पहनने और तापमान अधिक होने पर स्क्रीन पर दिखेगी आपकी तस्वीर

ककून के गेट में प्रवेश करने से पहले गेस्ट लगेज डिसइनफेक्टर में दो से तीन मिनट तक मोबाइल, लैपटॉप, पर्स, बैग, हैंड बैग आदि सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद डीएफएमडी कैमरा युक्त मास्क स्कैनिंग और रिकॉर्डिग से होकर गुजरना पड़ेगा। इसमें एक टीवी स्क्रीन पर आपकी तस्वीर, तापमान और आपने मास्क पहना है या नहीं यह दिखेगा। मास्क नहीं पहनने पर स्क्रीन पीले रंग की हो जाएगी और मशीन से आवाज आएगी कि मास्क पहन लीजिए। तापमान अधिक होने पर स्क्रीन लाल रंग में बीप बीप की आवाज करने लगेगी। 35.5 डिग्री से अधिक होने पर यह स्क्रीन लाल हो जाएगी। हाथ के संपर्क को कम करने के लिए रिसेप्शन पर आइडी स्कैनिग त्रिपाड कैमरा लगाया गया। इसमें आइडी डालते ही खुद-ब-खुद आपको प्रवेश मिल जाएगा। हर फ्लोर पर सेंसर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। रेस्टोरेंट में हर टेबल की दूरी पांच से छह फीट रखी गई है। खाना खाने के बाद हाथ धोने के लिए अक्सर होटल फिगर बाउल देते हैं। यहां यह नहीं मिलेगा, बल्कि इसकी जगह वाइप्स की व्यवस्था की गई है। कस्टमर किचन में यह भी देख सकेंगे कि 80 डिग्री के तापमान पर मशीन के अंदर खाने वाली प्लेट साफ की जा रही है। सब्जियां धोने के लिए यूवी-सी कीटाणुशोधन प्रणाली की व्यवस्था की गई है।

----------------------

बारकोड स्कैन कीजिए, बस हो गया खाने का आर्डर

खाने का मैन्यू टेबल पर पड़े बार कोड को स्कैन कर जाना साथ जा सकेगा। स्कैन करते ही मोबाइल पर खाने का मेनू आ जाएगा। जो भी खाना चाहते हैं उसे एड करते जाइए। यह सब कंप्यूटर में दर्ज होता जाएगा और वेटर आपके दिए आर्डर के हिसाब से खाना परोस देगा। बिल का भुगतान भी इसी आधार पर कर सकेंगे। अगर आप पेमेंट के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड देंगे तो उसे सबसे पहले तीन मिनट के लिए यूवी-सी मशीन से सैनिटाइज किया जाएगा। बिल भी आपके मोबाइल पर ही चला जाएगा। रेस्त्रां के साथ ही बार में भी यही व्यवस्था की गई है। हर चीज डिजिटल तरीके से है। डीप क्लीनिग और हाउसकीपिग की व्यवस्था चौगुनी कर दी गई है। शौचालयों में सेंसर युक्त स्वचालित साबुन, डिस्पेंसर, हैंड ड्रेसर और सेंसर आधारित नल की व्यवस्था की गई है। पूरे होटल परिसर को 24 घंटे यूएलबी कोल्ड फागर से सैनिटाइज किया जा रहा है। होटल में प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग दरवाजे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.