Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019 : हेमंत ने सीएम रघुवर पर कसा तंज, पूछा- बेटे में कौन सा हुनर था, जो टाटा में मिली नौकरी

हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के डिग्री धारी युवकों को रघुवर सरकार कहती है कि हुनर चाहिए। मैं पूछना चाहता हूं कि रघुवर के बेटे में ऐसा कौन सा हुनर था जो टाटा में नौकरी मिल गई।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 04:40 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019 : हेमंत ने सीएम रघुवर पर कसा तंज, पूछा- बेटे में कौन सा हुनर था, जो टाटा में मिली नौकरी
Jharkhand Assembly Election 2019 : हेमंत ने सीएम रघुवर पर कसा तंज, पूछा- बेटे में कौन सा हुनर था, जो टाटा में मिली नौकरी

धनबाद, जेएनएन। Hemant Soren Rally in Dhanbad विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान से पहले पूर्व सीएम व झाझुमो प्रमुख हेमंत सोरेन ने निरसा विधानसभा के भालपहाड़ी मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान हेमंत ने सीएम रघुवर दास पर जमकर निशाना साधा। साथ ही राज्य में सरकार बनने पर डिग्री धारी बेरोजगार युवाओं को भत्ता एवं गरीबों को साल में 70 हजार रुपये देने की बात कही।

loksabha election banner

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के डिग्री धारी युवाओं को रघुवर सरकार कहती है कि डिग्री से कुछ नहीं होगा, हुनर चाहिए। मैं पूछना चाहता हूं कि रघुवर दास के बेटे में कौन सा हुनर था, जो उन्हें टाटा में नौकरी मिल गई। सिर्फ यह हुनर काफी है कि वह मुख्यमंत्री के बेटे हैं। बाकी लोग मुख्यमंत्री के बेटे नहीं हैं, इसलिए उनके पास हुनर नहीं है। सोरेन ने निरसा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस-राजद समर्थित झामुमो प्रत्याशी अशोक मंडल को भारी मतों से जिताने की अपील की।

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि यदि हमारी सरकार बनी तो ग्रेजुएट युवाओं को जिन्हें नौकरी नहीं मिल रही है, उन्हें 5000 रुपये एवं पीजी पास युवाओं को 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। गरीबों को साल में 70,000 रुपये उनके खाते में भेजे जाएंगे, ताकि कोई भी गरीब भूखा ना मर सके।

राज्य एमपी-एमएलए के खरीद-फरोख्त के लिए बदनाम : हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड राज्य एमपी-एमएलए के खरीद-फरोख्त के लिए बदनाम हो चुका है। इस कलंक को मिटाने के लिए झामुमो की सरकार बनाएं। यदि हमारी सरकार बनी तो किसान आत्महत्या नहीं करेंगे। उन्हें सिंचाई के लिए एक सौ यूनिट बिजली निशुल्क दी जाएगी। गरीबों के लिए निशुल्क बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।

पिछड़ी जाति के लोगों को 27% आरक्षण : उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि सरकारी स्कूल तो बंद हो रहे हैं । परंतु दारू के दुकान हर एक चौक-चौराहे पर खुल रहे हैं। क्या इससे झारखंड का विकास होगा? हमने कहा है कि यदि हमारी सरकार बनी तो पिछड़ी जाति के लोगों को 27% आरक्षण दिया जाएगा।

नीतियों को लेकर पीएम मोदी पर तंज : हेमंत ने कहा कि जब जिओ के ब्रांड एंबेसडर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनेंगे तो बीएसएनएल की लुटिया तो डूबेगी ही। यह सरकार सभी सार्वजनिक उपक्रमों कोयला, बीएसएनएल, रेलवे इत्यादि को अपने चहेते पूंजीपतियों को देकर उन्हें लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। पहले जिओ ने निशुल्क इंटरनेट सुविधाएं दी और अब पैसे वसूल रही है। सरकार की नीति है कि पहले नशेड़ी बनाओ उसके बाद उनसे दाम कमाओ।

भाजपा शासित राज्यों में दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ी : महिला सुरक्षा को लेकर झामुमो नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के एक माह के अंदर ही इंजीनियरिंग की छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना हुई थी। जहां-जहां भी भाजपा शासित राज्य हैं, वहां बहन-बेटियों के साथ छेड़खानी एवं दुष्कर्म की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

एनडीए कुनबे में झारखंड चुनाव में अलगाव पर जोरदार वार : पूर्व सीएम ने कहा कि सत्ता का सुख गठबंधन बना कर लिया और चुनाव में सभी अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। आजसू, जदयू एवं लोजपा अलग-अलग झारखंड में चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव के बाद यह पुनः सत्ता का सुख भोगने के लिए एक हो जाएंगे। ऐसे लोगों से सावधान रहिए। हमारा गठबंधन स्थाई एवं मजबूत गठबंधन है।

विधायक की गुंडागर्दी के कारण व्यापारी यहां उद्योग लगाने से डर रहे : उन्होंने बाघमारा के भाजपा विधायक ढुलू महतो पर निशाना साधते हुए कहा कि पांच साल के शासन में रघुवर दास के विधायक गुंडागर्दी पर उतर गए। हार्डकोक उद्योग बंद हो रहे हैं। वह लिंकेज का कोयला तक नहीं उठा रहे हैं। गुंडागर्दी के कारण व्यापारी यहां उद्योग लगाने से डर रहे हैं। और तो और थाना प्रभारी तक सरकार के विधायकों के गुंडागर्दी से आतंकित हैं।

बच्चा चोरी व गौ तस्करी के नाम पर हो रही हत्या : राज्य में डर का माहौल है। कभी बच्चा चोरी के नाम पर तो कहीं गौ तस्करी के नाम पर निर्दोष लोगों को मारा जा रहा है। कहीं डायन बिसाही के नाम पर निर्दोष लोगों की हत्याएं हो रही हैं। सरकार मूकदर्शक बनी हुई है। राज्य में भय, भूख एवं भ्रष्टाचार का बोलबाला है। किसान आत्महत्या कर रहे हैं। सरकार दावा ठोक रही है कि हम विकास कर रहे हैं।

रघुवर की गलतियों पर आवाज उठाए तो सरयू राय को किया बाहर : उन्होंने कहा कि चुनाव के चलते भले ही विधायक और सांसद क्षेत्र में प्रचार प्रसार कर रहे हैं, परंतु सारा बागडोर नरेंद्र मोदी, अमित शाह एवं रघुवर दास के पास है। जो लोग भी इनकी गलतियों पर आवाज उठाते हैं उन्हें यह लोग अपने दल से ही नहीं दिल से ही निकालने का काम कर रहे हैं। जिसका जीता-जागता उदाहरण सरयू राय हैं।

विकास नहीं, अनुच्छेद-370 और राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार अपनी उपलब्धियो पर नहीं अनुच्छेद-370 और राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। हमें उन से क्या लेना देना है। हम तो सीएनटी-एसपीटी वन अधिकार कानून की बात करेंगे। क्या इन सवालों को लेकर हमलोग दूसरे प्रदेश के नेताओं से सवाल करेंगे। इस मुद्दों पर भाजपा सरकार भाग रही है तथा सिर्फ सांप्रदायिकता के आधार पर लोगों को बांट कर चुनाव जीतने का जतन कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.