Move to Jagran APP

अधिक उम्र तक कुंवारी रहना भी हो सकता है कैंसर का कारण

रहन-सहन में सावधानी और सतर्कता से कैंसर को भी मात दिया जा सकता है।

By Edited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 10:06 AM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 12:52 PM (IST)
अधिक उम्र तक कुंवारी रहना भी हो सकता है कैंसर का कारण

धनबाद: समय पर पता चल जाए तो कैंसर से भी बचाव संभव है। आज के दौर में रहन-सहन में सावधानी और सतर्कता से इस बीमारी को भी मात दिया जा सकता है। कैंसर के कारकों से दूर रहकर इस रोग को पछाड़ा जा सकता है। अत्याधिक धूम्रपान, शराब और तंबाकू का सेवन करनेवाले लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए ज्यादा सजग रहने की आवश्यकता है। महिलाओं को भी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना होगा। काफी उम्र तक विवाह नहीं करने से भी कैंसर का खतरा महिलाओं में बढ़ रहा है। ऐसी तमाम बातों की जानकारी रविवार को धनबाद के प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. मो. आजम ने फोन पर लोगों को दी। वे रविवार को दैनिक जागरण के हैलो डॉक्टर कार्यक्रम में आए थे।

loksabha election banner

इस दौरान दर्जनों लोगों ने उनसे कैंसर संबंधी बीमारी को लेकर सवाल किया। यहां प्रस्तुत है कुछ प्रमुख सवाल और डॉ. आजम के जवाब। प्रश्न : पुरुषों में सर्वाधिक किस कैंसर का डर रहता है। इससे बचाव कैसे संभव है? उत्तर: पुरुषों में मुंह और गले का कैंसर होने का सर्वाधिक खतरा रहता है। इसके बाद लंग्स कैंसर का नंबर आता है। पुरुष ज्यादातर तंबाकू और सिगरेट-बीड़ी का सेवन करते हैं। इसके कारण यह खतरा होता है। इसके अलावा केमिकल एक्सपोजर से भी कैंसर का खतरा होता है। मसलन लेदर फैक्ट्री के समीप रहनेवाले, पेट्रोल पंप के समीप रहनेवाले आदि को भी केमिकल एक्सपोजर से इसका खतरा हो सकता है। ज्यादातर कैंसर लाइफस्टाइल चेंजेज के कारण होता है। वहीं 15 फीसद कैंसर आनुवांशिक होते हैं। किसी भी तरह की स्मोकिंग करनेवाले लोगों को कैंसर होने का खतरा रहता है। प्रश्न: महिलाओं में सबसे ज्यादा किस तरह के कैंसर का डर होता है? उत्तर: महिलाओं को सर्वाधिक डर ब्रेस्ट कैंसर का होता है। इसके अलावा गर्भाशय, गोल ब्लॉडर और कोलोन में कैंसर का भी खतरा रहता है। महिलाओं को भी मुंह और गले के कैंसर का डर रहता है। खासकर ज्यादा उम्र तक विवाह नहीं करने और मोटापा के कारण उनमें बीमारी का खतरा बढ़ रहा है। प्रश्न: प्रारंभिक अवस्था में कैंसर की पहचान कैसे की जाए?

उत्तर: अपने शरीर में होनेवाले किसी भी तरह के बदलाव को लेकर सचेत रहें। मुंह के अंदर किसी तरह का घाव हो जो इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो सचेत हो जाए। मुंह पूरा नहीं खुलता हो या अंदर सफेद या लाल दाग हो गए हैं तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। बढ़ती उम्र के साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ता जाता है, इसलिए बढ़ती उम्र में जांच जरूर कराना चाहिए। ऐसे कैंसर से बचने के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो से भी परहेज करना चाहिए। प्लास्टिक के बर्तन में गर्म खाना खाने से बचना चाहिए। प्रश्न: मेरे एक रिश्तेदार की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। वे प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित हैं। उनका उपचार कैसे होगा? उत्तर: इसका हर तरह का उपचार उपलब्ध है। इसमें स्टेज के अनुसार मरीज का उपचार होता है और हर स्टेज मे उपचार संभव है और नतीजा भी बेहतर आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.