Move to Jagran APP

गंदा है पर धंधा है... ऑनलाइन देह व्यापार का तार झारखंड से जुड़ा, गुजरात पुलिस ने एक को दबोचा

ऑनलाइन देह व्यापार के धंधे में गुजरात पुलिस राकेश की तलाश कर रही थी। उसके मोबाइल लोकेशन को सर्विलांस पर डाल रखा गया था। घोड़थंबा में उसका लोकेशन मिलने पर गुजरात के राजकोट पुलिस ने गिरिडीह एसपी से संपर्क किया और राकेश को गिरफ्तार करने में सहयोग की मांग की।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 03:08 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 05:31 PM (IST)
गंदा है पर धंधा है... ऑनलाइन देह व्यापार का तार झारखंड से जुड़ा, गुजरात पुलिस ने एक को दबोचा
होटल में छापेमारी के बाद राजकोट पुलिस की जांच में राकेश का नाम आया था ( प्रतीकात्मक फोटो)।

गिरिडीह, जेएनएन। सर्वसुलभ इंटरनेट की उपलब्धता के कारण कई तरह ही बुराइयां भी समाज को तेजी से जकड़ रही हैं। इन्हीं में एक ऑनलाइन देह व्यापार भी है। यह महानगरों और बड़े शहरों में तो काफी दिनों से चल रहा है। अब झारखंड जैसे पिछड़े राज्य के गांवों में भी ऑनलाइन देह व्यापार का धंधा शुरू हो गया है। इतना ही नहीं इस धंधे में शामिल झारखंड के शातिर खिलाड़ी महानगरों में मेल-फिमेल पार्टनर मुहैया कराते हैं। गुजरात पुलिस की पहल पर झारखंड के गिरिडीह पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर ऑनलाइन देह व्यापार के धंधे का खुलासा किया है। 

loksabha election banner

फिल्म देशी ब्वॉय की तर्ज पर चल रहा धंधा

फिल्म अभिनेता संजय दत्त की फिल्म (देशी ब्वॉय) की तर्ज पर ऑनलाइन देह व्यापार रैकेट चलाने के आरोप में घोड़थंबा ओपी पुलिस ने कोडरमा में रहनेवाले एक युवक को शनिवार की सुबह ओपी क्षेत्र से गिरफ्तार किया। उसकी गिरफ्तारी गुजरात के राजकोट जिला पुलिस की निशानदेही तथा गिरिडीह एसपी के निर्देश पर की गई। युवक ने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया है। पुलिस ने उस मोबाइल को भी बरामद कर लिया है जिससे वह देह व्यापार रैकेट चलाता था। शनिवार को घोड़थंबा ओपी में प्रेस वार्ता कर संबंधित मामले की जानकारी ओपी प्रभारी रोशन कुमार ने पत्रकारों को दी। 

मेल-फिमेल पार्टनर की कराई जा रही व्यवस्था

पुलिस ने बताया कि मोबाइल के जरिए वह ऑनलाइन देश के विभिन्न राज्यों में फीमेल के लिए मेल तथा मेल के लिए फीमेल पार्टनर की व्यवस्था कराता था। इसका भंडाफोड़ गुजरात के राजकोट क्राइम ब्रांच ने किया था। वहां के एक होटल में छापेमारी के दौरान हिरासत में लिए गए जोड़ों से पूछताछ के क्रम में गुजरात पुलिस के समक्ष इसका खुलासा हुआ था। जोड़ों ने पुलिस को वह मोबाइल नंबर उपलब्ध करा एक दूसरे को मिलाने की जानकारी दी थी। इसके आधार पर गुजरात पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया तो इसमें कोडरमा के मसमोहना निवासी 30 वर्षीय युवक राकेश कुमार सिंह की संलिप्तता उजागर हुई। 

गुजरात पुलिस को थी काफी दिनों से राकेश की तलाश 

बताया कि मामला दर्ज कर गुजरात पुलिस राकेश की तलाश कर रही थी। उसके मोबाइल लोकेशन को सर्विलांस पर डाल रखा गया था। घोड़थंबा में उसका लोकेशन मिलने पर गुजरात के राजकोट पुलिस ने गिरिडीह एसपी से संपर्क किया और राकेश को गिरफ्तार करने में सहयोग की मांग की। बताया कि एसपी के निर्देश पर शनिवार को जमुआ के इंस्पेक्टर विनय राम के नेतृत्व में टीम का गठन कर राकेश को घोड़थंबा बाजार से गिरफ्तार किया गया। शनिवार की सुबह युवक को गिरफ्तार करने के बाद मेडिकल तथा गिरिडीह कोर्ट में उपस्थापन करा गुजरात पुलिस के हवाले कर दिया गया। मौके पर उपस्थित गुजरात पुलिस के एसआइ एडी विसटन ने बताया कि गुजरात एसपी के आग्रह पर गिरिडीह के एसपी के सहयोग से इसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित हो पाई है। स्थानीय कोर्ट में पेश कर उसे ट्रांजिट रिमांड पर हवाई जहाज के जरिए उसे गुजरात ले जाया जाएगा जहां देह व्यापार रैकेट चलाने से संबंधित पूछताछ की जाएगी।

देशभर में चल रहा यह धंधा

यह रैकेट देश के विभिन्न राज्यों में चल रहा है। इस रैकेट के संचालन में कितने लोग जुड़े हैं, यह जांच का विषय है। फिलहाल जांच पड़ताल अभी भी जारी है। टीम में जमुआ इंस्पेक्टर के साथ घोड़थंबा ओपी प्रभारी रोशन कुमार के अलावे धनवार थाना के एएसआइ सत्येंद्र पासवान, घोड़थंबा के एसआइ मिथलेश कुमार, एएसआइ सत्येंद्र कुमार, सुमीत कुमार समेत करीब आधा दर्जन आरबीआइ के जवान शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.