Move to Jagran APP

वन विभाग के कर्मी व अधिकारी को जंगल घुसने नहीं देंगे

पहाड़ काट रास्ता बनाए जाने के पर काम का अगुवाई कर रहे सुरेश टुटू की हौसला अफजाई की। आदिवासी नेता ने कहा कि वन विभाग ने यदि केस वापस नहीं लिया तो कर्मचारियों व अधिकारियों को जंगल में घुसने नहीं दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:56 PM (IST)
वन विभाग के कर्मी व अधिकारी को जंगल घुसने नहीं देंगे

संवाद सहयोगी, राजगंज: पहाड़ काट रास्ता बनाए जाने के पर काम का अगुवाई कर रहे सुरेश टुडू एवं अन्य के खिलाफ विभाग द्वारा वन अधिनियम उल्लंघन का मामला कोर्ट में दर्ज किए जाने मामले में दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए शनिवार शाम सोनोत संथाल समाज एवं झामुमो के पदाधिकारी गंगापुर पहुंचे। वन विभाग द्वारा आरोपित बनाए गए सुरेश टुडू से मिलकर विस्तृत जानकारी ली। विस्तृत रूप से जानकारी लेने के बाद सुरेश को आश्वासन दिया कि डरने की बात नहीं है। विभाग द्वारा किए गए कार्रवाई पर कड़ी आपत्ति जताई। कहा कि विभाग ने कड़ी मेहनत करने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर बहुत बड़ी गलती की है। वन कर्मियों की कार्यशैली पर प्रश्न खड़ा किया। कहा गया कि यह एक साजिश है। सोनोत संथाल समाज के महासचिव अनिल टुडू ने कहा कि एक भी विभाग के कर्मियों को जंगल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सोनोत संथाल समाज समुदाय के साथ खड़ी है। विभाग केस अविलंब वापस ले, नहीं तो समाज की ओर से कार्रवाई को कोई रोक नहीं सकता।

loksabha election banner

-----------

उग्र दिखे समाज एवं पार्टी के लोग

गंगापुर में ग्रामीणों ने पहाड़ काट बनाया रास्ता, वन विभाग ने कर दिया मुकदमा एवं केस वापस ले विभाग नहीं तो बजेगी डुगडुगी शीर्षक दैनिक जागरण ने शनिवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। आदिवासी समुदाय पर मुकदमा की बात सामने आने के बाद समाज के लोग विभाग के विरुद्ध कड़ी आलोचना की एवं उग्र आंदोलन की चेतावनी दे दी है।

----

झामुमो जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने कहा कि सुदूर क्षेत्र से ग्रामीणों को हटाने की साजिश रच रही है। एक भी पेड़ नहीं काटा गया और न ही किसी प्रकार का मशीन का सहारा लिया गया। उन्होंने सुरेश को हौसला दिया। कहा कि विभाग को केस वापस लेना होगा। मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मिलकर वस्तुस्थिति से अवगत कराने की बात कही। जंगल क्षेत्र में रहने वाले यदि झाड़ी काटते हैं तो उसे जुर्म नहीं कहा जा सकता।

--------------

मोर्चा के बाघमारा प्रखंड अध्यक्ष रतिलाल टुडू एवं अरुनव सरकार ने कहा कि विभाग आदिवासी समुदाय पर अत्याचार कर रही है, जिसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा। मामले को लेकर सोमवार को डीएफओ के मिलकर जानकारी ली जाएगी।

------------

माउंटेन मैन दशरथ मांझी से प्रेरणा लेकर गंगापुर के ग्रामीणों ने श्रमदान कर ढहुनाला पहाड़ के ऊपर रास्ता बनाया था। वन विभाग के पदाधिकारी ने उक्त स्थल पहुंचकर जांच की थी। एक भी पेड़ को क्षति नहीं पहुंचाया गया है। विभाग ने भी प्रशंसा की थी।

-----------------

दैनिक जागरण में मुकदमा का प्रकाशित खबर की छायाप्रति मुख्यमंत्री को ट्वीट कर मामले की जानकारी दी गई है। युवा समाज सेवी नवनीत मित्तल ने उपयुक्त एवं चंपई सोरेन को टैग कर लिखा है कि बाघमारा प्रखंड के गंगापुर में आदिवासी लोगों ने अपने प्रयास से चलने के लिए रास्ता बनाया। वन विभाग ने एफआइआर कर दी। इसपर संज्ञान लेते हुए न्याय दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.